Uncategorized

गूगल का अविष्कार करने वाले लैरी पेज Larry Page Biography in hindi

गूगल का अविष्कार करने वाले लैरी पेज Larry Page Biography in hindi
Written by Vinod Pant

hello दोस्तों funfreak में आपका स्वागत है .

दोस्तों क्या आप गूगल का अविष्कार करने वाले लैरी पेज ( Larry Page ) के बारें में जानते है . दोस्तों अगर आप  लैरी पेज ( Larry Page ) के बारें में  जानते है तो ये अच्छी बात है अगर आप  लैरी पेज ( Larry Page ) के  बारें में नहीं जानते तो कोइ बात नहीं आज हम आपको  लैरी पेज ( Larry Page ) के बारें में अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ देने का प्रयास करेंगे .

दोस्तों ये तो आप सभी लोग जानते है की परिवर्तन कुदरत का नियम है और इसे कोइ नहीं बदल सकता है . दोस्तों पहलें के समय में लोग ज्ञान  अर्जित करने के लिए गुरु के पास जाते थे ,उसके बात समय में बदलाव आया और लोग किताबों से ज्ञान अर्जित करने लगे ऐसे ही समय में बदलाव आता गया और इस चक्र में कही परिवर्तन आ गये .

आज के समय में  लोग किसी भी जानकारी को  किताबों के जरियें हासिल नहीं करते है बल्कि आज के समय में लोग किसी भी जानकारी को  internet के जरिये हासिल करते है . ये सब विज्ञान का अविष्कार है .

दोस्तों क्या आपने कभी ये सोचा है की कम्पूटर को ये जानकारियां कौन देता है या कम्पूटर बिना देर किये बिना हमें ये सब जानकारियां बिल्कुल सही कैसे दे देता है  या कौन सा ऐसा व्यक्ति है जिसने ये सोचा की हमें ये सब जानकारियां सिर्फ एक बटन click करने पर  आसानी से मिल जाए .  आज हम आपको इन सब के बारें में अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ देने का प्रयास करेंगे .

गूगल का अविष्कार करने वाले लैरी पेज Larry Page Biography in hindi

गूगल का अविष्कार करने वाले लैरी पेज | Larry Page Biography

लैरी पेज ( Larry Page ) एक ऐसा नाम है जिसने दुनिया के सबसे बड़े अविष्कार की खोज की और इसे google(गूगल ) का नाम दे दिया . आज के समय में शायद ही कोइ ऐसा व्यक्ति हो जिसे गूगल के बारें में पता न हो .

दोस्तों आपको बता देन को  लैरी पेज ( Larry Page ) जैसे महान इंसान ने ही गूगल सर्च इंजन की खोज की थी .  लैरी पेज ( Larry Page ) एक कम्पूटर वैज्ञानिक होने के साथ -साथ एक व्यवसायी भी थे .

लैरी पेज बायोग्राफी – Larry Page life Information

लैरी पेज एक कंप्यूटर वैज्ञानिक है  उन्होंने अपने  स्कूल के दोस्तों के साथ  मिलकर 1998 में  विश्व  सबसे बड़े सर्च गूगल इंजन की खोज की | लैरी के माता पिता कंप्यूटर एक्सपर्ट्स थे उनदोनों ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से computer  इंजीनियरिंग की पढाई की थी| उसी यूनिवर्सिटी में उनकी मुलाक़ात सर्गी ब्रिन से हुई थी |

दोनों ने मिलकर एक जैसा इंजन बनाया| जिसमें सभी पेज एक के बाद एक दिखाई देते थे और इसे उनदोनों ने गूगल नाम दिया था| 1998 में  शुरू हुआ “गूगल” इंजन आज देश में सबसे बड़ा इंजन बन गया है

गूगल की स्थापना और उसका विस्तार – Google Installation

सन 1995 में लैरी पेज स्टैनफोर्ड में पी एच डी के रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे| उसी समय उनकी मुलाक़ात  सर्गी ब्रिन से मुलाकात हुई।  इसके बाद उन्होंने 1996 में एक सर्च इंजन बनाया था इस इंजन को उन्होंने ‘BackRub’  का नाम दिया

सितम्बर 1998  में उन्होंने इस सर्च इंजन का नाम बदल कर गूगल रख दिया और इसे ही कम्पनी बना दिया

इसके बाद सन 2001 में एरिक श्मिट को कम्पनी का सीईओ पद पर रख दिया और पेज ब्रिन क्रमशः उत्पाद और प्रौद्योगिकी के अध्यक्ष बने।

बाद में सन २००४ में गूगल ने ऑरकुट के नाम की एक सोशल नेटवर्किंग साईट का अविष्कार किया और इसके साथ ही गूगल ने डेस्कटॉप सर्च की भी शुरुवात की| और इसी साल गूगल ने अपनी कम्पनी के  इनिशियल पब्लिक ओफ्फेरिंग (आईपीओ) भी लोगों के सामने रखी  इसी कारण  पेज और ब्रिन करोड़पति बन गए।

गूगल ने सामज की सेवा और समय पड़ने पर समाज की मदद करने के लिए एक शाखा बनाई और इस शाखा का नाम डॉट ओआरजी ( google. org) था|

सन 2005 का साल गूगल कम्पनी के लिए सबसे अच्छा रहा क्योंकी गूगल ने गूगल मैप्स, ब्लॉगर मोबाइल, गूगल रीडर और आईगूगल जैसे aap  रिलीज़  किए|  और इसी साल गूगल ने यूटयूब को भी खरीद लिया था|

इसके बाद चाइना मोबाइल और सेल्सफ़ोर्स डॉट कॉम  के साथ 2007 में गूगल ने काम किया . इसमें केनिया और रवांडा के हजारों बच्चों को मुफ्त में  पढाने के लिए गूगल apps की जरुरत थी इसके लिए भी गूगल ने कई साझेदारियों पर हस्ताक्षर किये .

इसके बाद लैरी पेज ( Larry Page ) को 2011 में गूगल का  नया सीईओ नियुक्त किया गया . और इसके बाद इन्हें पूर्व सीईओ एरिक श्मिट कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बनाये गए।

लैरी पेज ( Larry Page ) के घर में सभी पड़े लिखे होने के कारण लैरी पेज ( Larry Page ) बचपन से ही कम्पुटर के नजदीकी मने जाते है . आपको बतादें की लैरी पेज ( Larry Page ) के माता और पिता दोनों कम्पुटर के क्षेत्र में  थे .इस कारण लैरी पेज ( Larry Page ) को कम्पूटर के सम्बन्ध में जानकारी हासिल करने में मदद भी मिल गयी थी . इन्हें बचपन से ही कम्पुटर से लगाव था जिस कारण इन्होने आगे चलकर  कंप्यूटर  के क्षेत्र में इंजीनियर की डिग्री हासिल की .

लैरी पेज ( Larry Page ) जब कालेज में पड़ रहे थे  उस समय भी वो किसी न किसी प्रोजेक्ट पर काम करते रहते थे . कालेज के दिनों से ही उन्होंने गूगल सर्च इंजन बनाने की सोची थी .  अच्छी बात ये है की वो उसमें सफल भी रहे . लेकिन उस समय उन्होंने इसे नाम दिया था .

प्रसिद्ध कवी सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का जीवन परिचय

रानी पद्मावती का इतिहास | Rani Padmini History in Hindi

डॉ. भीम राव अंबेडकर का जीवन परिचय

सरदार बल्लभ भाई पटेल की जीवनी

जाह्नवी कपूर का जीवन परिचय ( Jhanvi Kapoor Biography in Hindi)

महान संतकवि मलूक दास का जीवन परिचय

अंतिम राय

दोस्तों आज हमने आपको गूगल का अविष्कार करने वाले लैरी पेज Larry Page Biography in hindi लैरी पेज बायोग्राफी – Larry Page life Information के बारे में अधिक से अधिक जानकरी देने का प्रयास किया है| मुझे पूर्ण आशा है की आपको यग आतिर्कल पसन्द आया होगा

आपको यह लेख कैसा लगा  नीचे comment कर के जरुर  बताइए अगर अभी भी  कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे| और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये| हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें| जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

 

 

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: