Uncategorized

ग्रामपंचायत के कार्य

Written by Vinod Pant

दोस्तो अगर आप जानना  चाहते है की भारत सरकार ने आपकी ग्रामपंचायत की लिए कितना बजट दिया है या कितना बजट पास करवाया है तथा आपके ग्रामपंचायत में कितना विकाश कार्य हुवा है तो आज आज हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पड़े क्योकि आज हम आपको इसके बारें में अनेक जानकारियां देने वाले है .

अगर आप अपने ग्रामपंचायत कार्य सम्बन्धित कोइ भी जानकारी जानना चाहते है तो अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं है , अब आप इस जानकारी को घर बैठे ही अपने मोबाइल से जान सकते है . इतना ही नहीं अगर आपको अपने ग्रामपंचायत के निर्माण सम्बंधित  कोइ शिकायत करनी है तो आप घर बैठे जन सुनवाई  में सीधे शिकायत कर सकते है .भारत सरकार ने गाँव-गाँव में विकास कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए इस सुविधा की शुरुआत की है . आप इन तरीकों को अपना कर अपने प्रधान, जिला पंचायत पर भी नजर रख सकते हैं. इसके बारें में महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे बता रहे है .

ग्राम पंचायत के कार्य और उससे सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी –

इसके लिए आपको सबसे पहले http://planningonline.gov.in/ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport पर  क्लिक करना होगा . उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा .

इस पेज में आपके सामने दो option आयेंगे

1-Year : (वित्तीय वर्ष)-

2-State: (राज्य) 

ग्राम पंचायत और उसके अधिकार व इससे सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

SSC क्या है और ssc की पूरी जानकारी

मौलिक अधिकार और मौलिक कर्तव्य

वित्तीय वर्ष- 

इस विकल्प में आप जिस वर्ष की जानकारी चाहते है उस जानकारी को डाले . जैसे की  2017-2018, 2016-2017 या 2015-2016। उदाहरण के तौर पर 2017-2018 चुनते हैं, इसके बाद आपके सामने दूसरा विकल्प राज्य का आता है .

state (राज्य )-

इस option में आप जिस राज्य की जानकारी चाहते है उस राज्य को भरे – जैसे  – अगर आप राज्यस्थान की जानकारी चाहते है तो राज्स्यस्थान पर क्लिक करें .

इसके बाद आपके सामें Plan Unit का एक option खुल जाता है .

plan unit-

इसमें आपको ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला पंचायत का विकल्प दिया जाता है, जिसमें आप अपना विकल्प चुन सकते हैं .  जैसे हम अपना ग्राम पंचायत चुनते हैं.

इसके बाद आपके सामने District Panchayat का option खुलता है .

District Panchayat – (जिला पंचायत)

इस विकल्प में आप अपने जिला पंचायत सम्बन्धी जानकारी भर सकते है

इसके बाद आपके सामने Block Panchayat:(क्षेत्र पंचायत) का option खुल जाता है .

Block Panchayat:(क्षेत्र पंचायत) –

यहाँ आपको अपने ब्लाक की जानकारी देनी होगी .

इसके बाद आपके सामने Village Panchayat: (ग्राम पंचायत) का option खुल जाता है .

Village Panchayat: (ग्राम पंचायत)  –

यहाँ आपको अपने गाँव की जानकारी देनी पड़ती है ,

इन सब विकल्पों को भरने के बाद आप Get Report: (रिपोर्ट देखिए)  के option पर क्लिक करें जैसे ही आप Get Report: (रिपोर्ट देखिए) के option पर क्लिक करते है  आपके आपके ग्रामपंचायत में हुए सभी कार्यों की लिस्ट आपके सामने खुल जाती है .इसमें  आप देख सकते है की आपकी  पंचायत में किस कार्य के लिए कितना बजट पास किया गया है . इतना ही नहीं, इसमें निर्माण कार्य की लागत का ब्यौरा दिया गया होता है . इस रिपोर्ट में कहां-कहां काम और क्या करवाया गया है, पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी . अगर वेबसाइट में काम किया गया है और जमीनी स्तर पर काम पूरा नहीं होता है तो आप जनसुनवाई में इसकी शिकायत कर सकते हैं .

अंतिम राय –

आज हमने आपकी इस आर्टिकल के माध्यम से ग्राम पंचायत के कार्य और उससे सम्बंधित महत्वपूर्णजानकारी  दी , हम आशा करते है की आज हमने आपको जो भी जानकारी दी वो जानकारी आपको पसदं आई होगी . आज आपमें जो भी जानकारी हासिल की उसे आप अपने तक ही सिमित नहीं रखे बल्कि यूज़ दूसरों तक भी पहुचाये .

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment कर के जरुर बताइए अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे | और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये |  अगर अभी तक आपने हमारे Blog को  Subscribe नहीं किया  हैं तो जरुर Subscribe करें | जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

 

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: