जीवन परिचय

ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह

बिजेंद्र सिंह
Written by Vinod Pant

दोस्तों क्या आप भारत के महान बॉक्सर विजेंदर सिंह के बारें में जानते . क्या आप लोग जानतें है की बिजेंद्र सिंह को भारत का महान बॉक्सर क्यों कहा जाता है . दोस्तों अगर  आप भारत के महान  बॉक्सर विजेंदर सिंह के बारें में जानते है तो ये अच्छी  है . अगर आप भारत के महान  बॉक्सर विजेंदर सिंह के बारें में नहीं जानतें है तो कोइ बात नहीं आज हम आपको भारत के ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह के बारें में बताएँगे .

ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह

भारत का महान मुक्के बाज विजेंद्र सिंह

 

दोस्तों आपको बता दें की भारत के ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह का पूरा  नाम बिजेंद्र सिंह बेनीवाल है . बिजेंद्र सिंह भारत के हरियाणा के भिवनी जिले के कलुवास के एक भारतीय प्रोफेशनल बॉक्सर और पूर्व शौकिया बॉक्सर भी है इसके साथ ही बिजेंद्र सिंह एक ओलम्पिक बॉक्सर  भी रह चुके है .

बिजेंद्र सिंह का जीवन परिचय

बिजेंद्र सिंह का जन्म भारत के हरियाणा  के भिवानी जिले में 29 अक्टूबर  1985 को हुवा था .  बिजेंद्र सिंह के पिता  महिपाल सिंह बेनीवाल हरियाणा रोडबेज बस में एक ड्राईवर है और बिजेंद्र सिंह की माता एक साधारण गृहणी है . आपको बता दें की भारत के महान बॉक्सर बिजेंद्र सिंह एक निम्न माध्यम वर्गी परिवार से ताल्लुख रखते है .

विजेंद्र सिंह की  शिक्षा

बिजेंद्र सिंह ने अपने शुरुवाती पड़ाई भिवानी से ही पूरी की थी . बिजेंद्र सिंह ने अपनी स्नातक की पड़ाई भी अपने गाँव भिवानी से ही पूरी की . जब विजेंद्र सिंह कालेज में पड़ते थे उन्ही दिनों से उन्हें मुक्केबाजी का शौक था . भिवानी के एक बॉक्सिंग क्लब में ही उन्होंने बॉक्सिंग का अभ्यास किया था.  यहाँ उनके कोच जगदीश ने उनके हुनर को पहचाना.

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय

भीम राव अम्बेडकर का जीवन परिचय

संत नामदेव की जीवनी

कल्पना चावला की जीवनी

श्री रामकृष्ण परमहंस की जीवनी

मुन्शी प्रेमचन्द का जीवन परिचय

बिजेंद्र सिंह का करियर

दोस्तों आपको बता दें की भारत के महान बॉक्सर बिजेंद्र सिंह को collage के दिनों से ही बॉक्सिंग का शौक था . और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए बिजेंद्र सिंह ने अपने करियर को बॉक्सिंग के क्षेत्र  आगे बढाया. आपको बता दें की बिजेंद्र सिंह ने अपने स्कूल करियर के दौरान कई नेशनल प्रतियोगिताओं में मैडल जीते थे . बिजेंद्र सिंह  इसी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें इंटरनेशनल लेवल प्रतियोगिताओ  के लिए तैयार किया  . इसके बाद बिजेंद्र सिंह ने कई इंटरनेशनल लेवल प्रतियोगिताओ में भाग लिया . बिजेंद्र सिंह ने 2004 के एथेंस समर ओलंपिक्स और 2006 के कामनवेल्थ गेम्स में भी  लिया। 2006 में दोहा में हुए एशियन गेम्स में कजाखस्तान के बख्तियार अर्तायेव के खिलाफ सेमीफाइनल हारने के बाद ब्रोंज मेडल जीता. 2008 के बीजिंग समर ओलंपिक्स में क्वार्टरफाइनल में इक्वेडोर के कार्लोस गोंगोरा को 9-4 से हराकर अपना ब्रोंज मेडल पक्का किया. उस समय किसी भी भारतीय के लिए ये एक ओलंपिक्स मैडल था .

इस जीत के बाद बिजेंद्र सिंह को बहुत सारे अवार्ड से नवाजा गया था .  इनमें प्रमुख रूप से भारत के सर्वोच्च अवार्ड राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड और भारत के चौथे नागरिक सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री  है . इसके बाद विजेंद्र सिंह ने सन 2009 में  वर्ल्ड अमटुर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और इसमें बिजेंद्र सिंह ने ब्रोंज मेडल  जीता .

इसी साल (2009) में  विजेंद्र सिंह को इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) ने अपने मिडिलवेट केटेगरी की सूची में 2800 पॉइंट के साथ टॉप बॉक्सर घोषित कर दिया . सन 2012 में विजेंद्र सिंह ने लन्दनन   ओलंपिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया था .

भारत के महान मुक्के बाज बिजेंद्र सिंह की खेल उपलब्धियाँ

दोस्तों भारत के महान मुक्के बाज बिजेंद्र सिंह ने अपने बॉक्सिंग करियर के दौरान अनेक उपलब्धियां हासिल की बिजेंद्र सिंह की इन्ही उपलब्धियां को हम आपको बताने वाले  है .

  • बिजेंद्र सिंह ने अपने करियर में पहली  बार सन 2004 किसी इंटर नेशनल एथेंस ओलम्पिक में भाग लिया और उसमें बिजेंद्र सिंह  वेल्टर वेट वर्ग में तुर्की के मुस्तफ़ा कारागोलेयू से 20-25 से पराजित हो गये.
  • इसके बाद बिजेंद्र सिंह ने राष्ट्र मंडल खेल वर्ष 2006 में इग्लैंड के नील पिरकिन्स को सेमीफायनल में  पराजित कर फायनल में प्रवेश किया . लकिन फ़ाइनल में बिजेंद्र सिंह दक्षिण अफ़्रीका के बोनगानी मविलासी से हार गए और कांस्य पदक ही जीत सके .
  • दोहा ओलम्पिक खेल वर्ष 2006 में मुक्केबाज़ी मिडिल वेट वर्ग में कज़ाकिस्तान के बख़्तियार अरतायेव से सेमीफ़ाइनल में 24-29 से पराजित होकर कांस्य पदक जीत सके।

बिजेंद्र सिंह का पेशेवर मुक्केबाज़ी रिकॉर्ड

4 जीत (4 नॉकआउट), 0 हार0 ड्रॉ
परि. रिकॉर्ड प्रतिद्वंदी प्रकार राउंड तारीख़ स्थान टिप्पणी
TBA 2015-04-30 इंग्लैण्ड कॉपर बॉक्स एरेना, लंदन,इंग्लैंड
जीत 4-0 हंगरी अलेक्ज़ेंड़र होरवथ केओ 3 2015-03-12 इंग्लैण्ड इको एरेना, लिवरपूल,इंग्लैंड
जीत 3-0 बुल्गारिया समेट ह्युसिनोव टीकेओ 2 2015-12-19 इंग्लैण्ड मैनचेस्टर एरेना,मैनचेस्टरइंग्लैंड
जीत 2-0 इंग्लैण्ड डीन जिलेन केओ 1 2015-11-07 आयरलैंड राष्ट्रीय स्टेडियम, डबलिन,आयरलैंड
जीत 1-0 इंग्लैण्ड सनी विटिंग टीकेओ 3 2015-10-10 इंग्लैण्ड मैनचेस्टर एरेना,मैनचेस्टरइंग्लैंड पेशेवर मुक्केबाजी में प्रारंभ

आज हमने आपको ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह के बारें अनेक जानकारियां दी जैसे – जैसे बिजेंद्र सिंह का जीवन परिचय . विजेंद्र सिंह की शिक्षा, विजेंद्र सिंह का करियर , बिजेंद्र सिंह ने अपने करियर के दौरान हासिल की उपलब्धियां  आदि .

हम आशा करते है की आज हमने आपको ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह  के बारें  में जो भी जानकारियां दी वो जानकारी आपको पसंद आई होगी . आज आपने ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह के बारे में जो भी जानकारियां हासिल की उन जानकारियों को आप अपने तक सिमित नहीं रखे बल्कि उन जानकारियों को दूसरों तक भी पहुचाएं जिससे दुसरे लोग भी ग्रेट बॉक्सर विजेंदर सिंह के बारें  में जन सके .

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: