तकनीक

दुनिया के सबसे पहला और बड़ा कैमरे के इतिहास के बारें में जानकारी

Written by Vinod Pant

दुनिया के सबसे पहला और बड़ा कैमरे का इतिहास –

जब से स्मार्ट फोन का समय आया है , मानो तब से कैमरा एक नार्मल चीज हो गया है .  एक समय था जब लोगों के पास कैमरा होना एक बड़ी बात थी , लेकिन आज के समय लगभग हर आदमी के पास कैमरा है , जैसे ये कोइ खिलौना है .

एक समय ऐसा था, जब लोगों के पास कैमरा नहीं था . उस समय एक ही कैमरा था और वो इतना बड़ा था की उसे आप घर में नहीं रख सकते थे , लेकिन जैसे -जैसे समय बदला बैसे ही बदलते समय के साथ टेक्नोलोजी में भी बदलाव आ गया . और समय के साथ टेक्नोलोजी में बदलाव के साथ ही कैमरे का साईज भी छोटा होता गया . आज के समय में सभी smart phone में कैमरा है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े और पहले कैमरे के बारे में बतायेंगे .

दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा

दुनिया के सबसे बड़े कैमरे को जोर्ज नाम के आदमी ने बनाया था .  इस कैमरे का निर्माण सन 1900 में किया था , इस कैमरे को इसलिए बनाया गया था क्योकि इससे एक रेल की फोटो खीचनी थी , इस रेल का नाम आल्टन रेल था , ये रेल उस समय की सबसे बड़ी रेल थी .

पैन कार्ड बनाने और ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सारी जानकारी

Debit Card और Credit Card क्या है? इन दोनो में क्या अंतर है

mobile Tablet क्या है और इसका क्या कार्य है

आप इस बात को जानकर हैरान हो जायेंगे की इस कैमरे को उठाने और चलाने के लिए 15 लोगों की जरुरत पड़ती थी . इस कैमरे से जो फोटो ली जाती थी उस फोटो का साईज 8 x 4.5 फीट था .  उस समय इस कैमरे को बनाने के लिए 5000$ की लागत लगती थी . आज के समय में इस कीमत की तुलना करें तो आज के समय में ये लागत 3 लाख से भी अधिक है .  अब आप लोग भी जान गए होंगे की आज के समय की 3 लाख की वैल्यू उस समय कितनी थी .

अंतिम राय –

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  दुनिया के सबसे बड़े और पहले कैमरे के बारें में बताया .

आज आपने इस आर्टिकल  के माध्यम से जो भी जानकारी हासिल की उसे आप अपने तक ही सिमित नहीं रखे बल्कि उसे दूसरों को भी बताएं , जिससे दुसरें लोग भी इसके बारें में जान सके .

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment कर के जरुर बताइए अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे | और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये |  अगर अभी तक आपने हमारे Blog को  Subscribe नहीं किया  हैं तो जरुर Subscribe करें | जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: