Uncategorized

बीएड कोर्स (B.Ed Course) क्या है कैसे करे

Written by Vinod Pant

बीएड कोर्स (B.Ed Course) क्या है कैसे करे

बीएड कोर्स एक बहुत ही पोपुलर कोर्स है जिसे करने के बाद आप लोग टीचर बनसकते है , लेकिन इसके लिए कुछ योगता होनी जरुरी है और इस कोर्स करने के लिए आप  एलीजिबल होने चाहिये . बीएड करने लिए आज के समय में बहुत सरकारी और प्राइभेट महाविधालय है जहाँ से आप इस कोर्स को कर सकते है .बीएड करनेके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विधालय से स्टडी करनी पड़ती है . क्योकि आज के समय में कुछ ऐसे महाविधालय भी है जिन्हें गवर्मेंट से मान्यता प्राप्त है .

आज के समय में लाइफ में हर किसी कका सपना होता है की वो एक सक्सेसफुल इंसान बने और उसको जो अच्छा लगता उसी के हिसाब से  पढाई करें  और  अपना करियर है  आज के समय में बीएड कोर्स बहुत पोपलार है . जो लोग टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है उनके लिए बाद बीएड एक बेहतर option हो सकता है . आज हम आपको इसी के बारें में अनेक जानकारियां देंगे जैसे –बीएड की जानकारी, बीएड का फुल फॉर्म, बीएड प्रवेश परीक्षा ,टीचर बन्ने के तरीके,बीएड कोर्स कोर्स कहा से और कैसे करे,बी.एड कोर्स कितने साल का होता है,बी.एड कोर्स में क्या क्या पढाया जाता है, क्या 12बी के बाद बी.एड कर सकते है,बीएड रिजल्ट .

बीएड कोर्स क्या है पूरी जानकारी हिंदी में (What is B.Ed Course information in hindi)

बी.एड का full form बैचलर आफ एजुकेशन (Bachelor of Education) है . ये एक पोस्ट  ग्रेजुएट कोर्स है . जिसमें एक स्टूडेंट को टीचर बन्ने के लिए तैयार किया जाता है , जिससे वे आगे जाकर बच्चों को पड़ा सके . अगर आपको पड़ना अच्छा लगता है और आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना  चाहते है है तो आप बी.एड के लिए अप्लाय कर सकते है . उए कोर्स 2 आअल का होता होता है . इसे आप तभी कर सकते है जब आपकी  ग्रेजुएशन पूरी हो जाए . अब भारत सरकार ने ये घोषणा कर दी है की चाहे कोइ भी टीचर हो (निजी ,सरकारी) सबके पास बी.एड की डिग्री होना आवश्यक है .

full forms आफ बी.एड

शिक्षा के महत्त्व को समझते हुए आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए एक विशेष डिग्री हासिक करनी होती है जिसे बीएड कहते है . इसका full form बैचलर आफ एजुकेशन (Bachelor of Education) है 

बी.एड कोर्स करने के लिए मान्यता –

  • अगर आप बी.एड के लिए अप्लाय करना चाहते है तो आप को जो भी सब्जेक्ट्स पसंद है उससे आप ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर लीजिये . जैसे -बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) या बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) व अन्य स्नातक
  • आप जिस भी विषय से ग्रेजुएशन कर रहे है उसमें आपको maximum 50% अंक लाने जरुरी है . कही – कही स्कूलों में  बी.एड करने के लिए मेक्स्मेम मार्क्स 55 % भी मांगे जा सकते है .

बीएड कोर्स (B.Ed Course) कैसे करे पूरी जानकारी

ये तो आप लोग जान गये है की टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने केलिए आपको बी.एड करना पड़ता है तो अब ये सवाल आता है की आखिर बी.एड करने के लिए क्या करें ?

बी.एड करने के लिए आप पहले  आपको जो  सब्जेक्ट  अच्छा लगता है उससे 12 पास करें . इसके बाद आपको ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी पड़ेगी .  ग्रेजुएशन की डिग्री करने के बाद बी.एड के लिये अप्लाय कर सकते है

बी.एड करने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है . प्रवेश परीक्षा का रिजल्ड करने के बाद स्टूडेंट को काउंसलिंग करनी पड़ती है . काउंसलिंग में स्टूडेंट को अपने पसंद के कालेज डालने पड़ते है . स्टूडेंट को उनकी रेंक के हिसाब से collage दिए जाते है . बी. एड करने के लिए बहुत से प्राइवेट और गवर्नमेंट महाविद्यालय, अगर आप बी.एड करना चाहते है तो आप किसी  गवर्नमेंट महाविद्यालय,  से ही करें, क्योकि इसमें आपके पैसों की बचत हो जाति है .

कब होती है बी.एड की  परीक्षा.

आम तौर पर लोगों के मन में ये सवाल रहता है की बी.एड की परीक्षा कब होती है और इसमे किस प्रकार के प्रशन पूछे जाते है . अब हम आपको इसके बारें में  बतातें है .

बी.एड की परीक्षा हर साल जून -जुलाई  के महीने में आयोजित की जाती है . इस परीक्षा में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, प्रयोग, मूल अंकगणित शिक्षण क्षमता और एक स्थानीय भाषा के बारे में प्रशन पूछे जातें है . इस परीक्षा का परिणाम जुलाई -अगस्त तक आ जातें है .

बी एड सब्जेक्ट्स लिस्ट

अगर आप ये सोच रहे है की आपको बी.एड में क्या पड़ना होगा या आपके बीएड में क्या subject होंगे तो अब हम आपको बतातें है की आपके बीए. में क्या subject होंगे .

  • शैक्षणिक मनोविज्ञान
  • मार्गदर्शन और परामर्श
  • समग्र शिक्षा
  • शिक्षा का दर्शन
  • शिक्षा, संस्कृति और मानव मूल्य
  • शैक्षिक मूल्यांकन और आकलन

B.Ed में इन सब्जेक्ट्स में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते है –

[table id=11 /]

बीएड कोर्स फीस

अगर आप बीएड करना चाहते है तो इसमें आपको दो साल का कोर्स करना पड़ता है .  अगर आप बी.एड डिस्टेंस  करते है तो इसके लिए अलग फीस है ,और आप रेगुलर बीएड का कोर्स करतें है तो इसके लिए अलग फीस है . अगर रेगुलर बीएड का कोर्स करते है तो इसके लिए आपको  50,000-70,000 तक फीस देनी पड़ती है . अगर आप डिस्टेंस से बीएड करते है तो इसके लिए अलग फीस है .

अगर आप किसी भी सरकारी संस्थान से बी.एड का कोर्स करते है तो आपको कम फीस देनी पड़ती हैं . जैसे कुछ सरकारी कॉलेजों के बात करें तो , हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय बीएड के लिए लगभग 32,000 प्रति वर्ष का शुल्क लेता है। वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी ने बीएड के लिए लगभग 16,500 रुपये का शुल्क लिया जबकि केरल में सभी निजी कॉलेजों में  लगभग रु 29,000 फीस है.

बीएड करने के बाद कैसे पायें नौकरी

अगर आपने बीएड कर लिया है तो आप जरुर ये सोचते है की आखिर बीएड करने बाद नौकरी पाए . तो अब हम आपको बतातें है की आखिर आप बीएड करनेके बाद सरकारी नौकरी कैसे पा सकते है .

अगर आपने बीएड कर लिया है तो आप  T.G.T(Trained Graduate Teacher) और P.G.T (Post Graduate Teacher) के जरियें नौकरी पा सकतें है .  अगर आपक बीएड में 50 % अंक है और स्नातक स्तर पर जैसे – बी.ए., बी.कॉम., बी.एससी. या स्नातक स्तर की परीक्षा में भी 50% अंक है तो आप T.G.T(Trained Graduate Teacher) के जरिये 1 से लेकर 10 तक के बच्चों को पड़ा सकते है .

बीएड करने के बाद अन्य विकल्प –

बीएड करने के बाद आप टीचिंग करने के साथ ऑनलाइन ट्यूटर, एजुकेशन कंसलटेंट, शिक्षा शोध, कंटेंट राइटर, अनुदेशक, अकादमिक काउंसलर आदि के पद पर आवेदन कर सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़ी किसी संस्था में आवेदन करके शिक्षा के क्षेत्र में जॉब तलाश सकते हैं.

बीएड syllabus-

 

 

आज हमने आपको बीएड के बारें में अनेक जानकारियां दी जैसे – बीएड कोर्स (B.Ed Course) क्या है कैसे करे,बीएड कोर्स क्या है पूरी जानकारी हिंदी में (What is B.Ed Course information in hindi),full forms आफ बी.एड , बी.एड कोर्स करने के लिए मान्यता,बीएड कोर्स (B.Ed Course) कैसे करे पूरी जानकारी, कब होती है बी.एड की  परीक्षा, बी एड सब्जेक्ट्स लिस्ट, बीएड करने के बाद कैसे पायें नौकरी ,बीएड करने के बाद अन्य विकल्प  आदि .

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment कर के जरुर बताइए अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे| और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये| हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें| जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

 

 

 

 

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: