तकनीक

सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान

सोशल मीडिया क्या है
Written by Vinod Pant

दोस्तों क्या आप लोग सोशल मीडिया के बारें में जानते है. क्या आप लोग सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान क्या है के बारें में जानते है दोस्तों अगर आप इसके बारें में जानते है तो ये अच्छी बात है .अगर आप लोग सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान के  बारें में बारें में नहीं जानते है तो कोइ बात नहीं आज हम आपको सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान क्या है के बारें में बताएँगे .

सोशल मीडिया क्या है

सोशल मीडिया

दोस्तों आज के समय में वैसे तो सभी लोग सोशल मीडिया से परिचित है . क्योकि आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे है . दोस्तों आज हम यहाँ जिस सोशल मीडिया के बारें में बात करने वाले है वो और कुछ नहीं बल्कि Facebook,,Twitter,Instagram और अन्य दुसरे नेटवर्क है

सोशल मीडिया का मतलबी  Social Communication के द्वारा लोगों से आपस में जुड़ना हैं . दोस्तों आपको बता दें की

सोशल मीडिया को दुसरे शब्दों में सोशल मीडिया service भी कहते है . साधारण शब्दों में सोशल मीडिया की बात करे तो साधारण शब्दों में सोशल मीडिया का  अर्थ intranet के माध्यम से अपने दोस्तों ,रिश्तेदारों या अन्य लोगों से जुड़ना है . सोशल मीडिया के माध्यम से हम एक दुसरे से friendship, relationship, education, interests आदि का आदान प्रदान कर सकते है . सोशल मीडिया के माध्यम से हम एक दुसरे के interest के न में जानकार उन्हें explore भी कर सकते है .

दोस्तों आपको बता दें की आम तौर अपर सोशल मीडिया service users को प्रोफाइल बनाने के लिए allow करते है . इनको हम दो भागो में बाट सकते है .

1) Internal Social Media (ISN)
2) External Social Media (ESN)

 Internal Social Media (ISN)

दोस्तों internal social media मुख्य रूप से closed और private community होती है , इस से कम मात्र में और छोटे लोग जुड़े रहते है .ये media उन्हें लोगों के बीच एक community की तरह होती है . आपको बता दें की आपको internal social media से जुड़ने के लिए “invitation”  की जरुरत होती है .  आप “invitation”  आने पर ही इस मीडिया से जुड़ सकते है . जैसे -Photography group या Hacking Community

External Social Media(ESN)

दोस्तों External Social Media मुख्य रूप से public और open community  है , यहाँ एक बड़ी मात्रा में लोग जुड़े रहते है . और ये उन लोग के बीच एक community की तरह होते है . इस media से कोइ भी जुड़ सकता है . अगर आप भी इससे जुड़ना चाहते है तो आप भी इससे से आसानी से जुड़ सकते है . आपको बता दें की  External Social Media मुख्य रूप से अपनी ओर advertisers  को attract करती है क्योकि यहाँ ज्यादा मात्रा में traffic रहता है . जैसे – Facebook,Twitter, Instagram आदि,

सोशल मीडियां की विशेषताएँ

सोशल मीडिया की विशेषताए

दोस्तों आपको बता दें की सोशल मीडिया मुख्य रूप से Web Based Service होते है . ये एक limited system के भीतर public or semi-public profile बनाने के लिए लोगों को allow करती है . ये ature और nomenclature को एक साईट से दुसरे साईट में  vary करते है . ये हमें एक दुसरें से मिलने में काफी मदद करती है और जो हम voice के द्वारा नहीं कह सकते है उसे हम इसके माध्यम से आसानी से पंहुचा सकते है .

सोशल मीडिया को Business Model के तोर पर कैसे इस्तमाल किया  जाता है .

दोस्तों ये तो हम अच्छी तरह से जानते है की जहा पर अच्छा त्रफ्सिक होता है वाही पर एक business model तैयार किया जा सकता है .उसी प्रकास से

सोशियल network में भी पेज और group का concept मौजोद है . अगर आपके पेज पर एक बड़ी संख्या में लोग मौजोद है तो आप उसे एक पेज में बदल सकते है . और आपके इन पेज पर advertisers  आपको ads देने के लिए contact कर सकते है . और इस प्रकार से आप अपने social account पर एक अच्छा  business खड़ा कर  सकते है .

सोशल मीडिया के प्रकार

  • Business applications

सोशल मीडिया का सही रूप से इस्तेमाल कर entrepreneur और छोटे business के लिए Business applications बहुत लाभदायक है . इससे आप बहुत से लोगो के साथ मिलकर अपने Business कोऔर बड़ा कर सकते है .क्योकि सोशल मीडिया पुरी दुनिया में operate होती है इसलिए हम सोशल मीडिया   मदद से  दुनिया  के हर व्यक्ति से contact कर सकते है और अपना Business बड़ा सकते है .

Medical applications

दोस्तों बहुत से लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल health professionals के द्वारा  institutional knowledge को manage करने में करते है . इसके माध्यम से लोग अपने  knowledge को भी दुसरे लोगो के साथ भी share कर सकते है .

Rearch

आज के समय में सोशल मीडिया service का इस्तेमाल criminal और legal investigations  के लिए किया जाने लगा है . MySpace और Facebook में जो नही information होती है उसे अब police के द्वारा investigation मे उसे किया जाता है .

Social Media  का इस्तमाल social good के लिए

दोस्तों आपको बता दें को अज के समय में बहुत से social service सही तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है . क्योकि वो लोग ये बात अच्छी तरह से जानता है की सोशियल मिडिया पर दुनिया भर से बहुर बड़ी मात्र में लोग जुड़े रहते है और ये लोग सोशल मीडिया से नयी नयी जानकारियां हासिक करना चाहते है .और इन्ही  लोगों से  contact कर social service अपने पेज पर अधिक लोगों को invite करती है . इससे इनके audience के साथ साथ followers की संख्या भी बड जाती है .

Social Media के इस्तमाल करने से क्या  Risks  हैं

सोशियल मीडिया से हमें बहुत सारे possibilites का लाभ उठाने में मदद मिलती है . जैसे –  हमें अपने दोस्तों से contact बढाना, आज के दुनिया के बारें में नयी जानकारी हासिल करना , cultures के बारे में जानना, आदि. लेकिन इसके साथ ही इसमें कुछ risk  भी है जिसके बारें में आपको जानना बहुत जरुरी है .

मुख्य रिस्क जो सोशल मीडिया के इस्तेमाल से हो सकते है .

1-अपनी privacy का loss होना

जितने भी data information या कोइ photo,video जो हम सोशियल मीडिया पर upload वो सब सोशल मीडिया का हिस्सा बन जाता है . और धीरे -धीरे administrators’ files  का हिस्सा बन जाता है .अगर कभी कोइ hackers इस system को hack कर लेता है तो वो हमारे सारे डाटा को प्राप्त कर लेता है . और हमारे डाटा का गलत उपयोग कर सकता है . इसलिए आप अपने पर्सनल डाटा को कभी भी सोशल मीडिया पर save न करें .

2. Inappropriate content की access :

दोस्तों आपको बता दें की जो हमारा जो भी नेटवर्क है उस नेटवर्क के उप्पर हमारा कंन्ट्रोल बहुत कम है .इसलिए जो भी जानकारी हम हासिल करना चाहते है उसमें intarnet के माध्यम से उसमें ख़राब  inappropriate conten भी हमारें सामने आ जाते है . हम इसे न चाहते हुए भी रोक नहीं सकते है .जैसे – violent, sexual, या कोई नसे से सम्बंधित चीज़ें इत्यादि हो सकती है .

Android Root क्या है – रूट करने के फायदे और नुकसान

प्रोजेक्टर क्या है (What is Projector Explain in Hindi)

मॉनिटर क्या है What is Monitor in Hindi

Gorilla Glass क्या है और इसके फायदे

Bounce Rate क्या है इसे कैसे कम करे

सोशल मीडिया के फायदे

सोशल मीडिया अभी के समय में ही नहीं बल्कि पिछलेकई सालो से हमारे बीच में काफी लोकप्रिय हो गया है इसके माध्यम से हम अप[ने दोस्तों परिवार या अन्य लोगों से आसानी से संपर्क कर सकते है . अगर व्यक्तिगत रूप से बात करे सोशल मीडिया किसी भी नेटवर्किंग साईट पर अपनी पहचान बनाने , हमारे कारोबार को बढाने और बनाये रखने में हमारी मदद करती है . लेकिन अगर हम इसका उपयोग सही से नहीं करे  तो ये हमारे उप्पर से हावी भी हो सकता है .

  • सोशल मीडिया का इस्तेमाल हम किसी भी चीज के advertise करने के लिए किया जा सकता है .
  • अगर हमारे दोस्त व परिवार हमसे बहुत दूर रहततेन  है तो हम उनसे सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत ही ख़म खर्चे में और आसानी से संपर्क  कर सकते है.
  • सोशल मीडिया के माध्यम से हम दुसरे शहरों में में रहने वाले लोगों से भी संपर्क कर सकते है .
  • सोशल सीडिया के माध्यम से हम अपने दोस्तों व परिवार को कोइ भी diverse files (जैसे की photographs, documents, इत्यदि ) आसानी से भेज सकते है . या उनसे आसानी से प्राप्त कर सकते है .
  • अगर हम कोइ नया दोस्त बनाना चहते है तो हम सोशल मीडिया के माध्यम से आसानी से बना सकते है .
  • सोशल मीडिया हमें real time में interact करने में भी बहुत मदद करता है .
  • आज के समय में सोशल मीडिया के माध्यम से political parties अपना online campaingn चला रही है .
  • ये  commercial networks को लोगों तक अपना सामान पहुँचाने में भी मदद करती है .

सोशल मीडिया के नुकसान

  • सोशल मीडिया के माध्यम से कई भी unknown और dangerous व्यक्ति हमारे जितने भी personal information  है उन सब के  access आसानी से प्राप्त कर सकते है . और बाद में उन का गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकता है .
  • आज के समय में सोशल मीडिया के इस्तेमाल से Fake Account बनाने की Possibility काफी ज्यादा बड गयी है .
  • आज के समय में अंजाने में हीसही सोशल मीडिया आपको अपने तरफ खीच रही है और आप अपना ज्यादा समय सोशल मीडिया के पीछे बरबाद कर दे रहे है .
  • सोशल मीडिया के माध्यम से Real relation को भी बहुत हानी पहुँचती है.
  • Computer और Gadgets के इस्तेमाल से भी हमारे सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है .

क्या है सोशल मीडिया का भविष्य

ये तो हम अच्छे तरीके से जानते है की आज के समय में हम technology की दुनिया में जी रहे है . और यहाँ हमारो सारी चीजें technology से परिपूर्ण है . अगर सोशल मीडिया के भविष्य की बात करें तो  हम ये कह सकते है की सोशल मीडिया का भविष्य आने वाले समय में काफी उज्जवल है . ये तो हम देखते ही आ रहे की सोशल मीडिया का इस्तेमाल पिछले कुछ वर्षो में  काफी बड गया है . आज के समय में लोग सोशल मीडिया के माध्यम से दुसरे लोगों  के बारें में काफी जानकारियां  हासिल कर ले रहे हैं .

आज हमने आपको सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान के  बारें में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियां दी. जैसे – सोशल मीडिया क्या है ,सोशल मीडिया की विशेषता,सोशल मीडिया के प्रकार , सोशल मीडिया के फायदे ,सोशल मोडिया के नुकशान ,सोशल मीडिया का भविष्य क्या है  आदि,

हम आशा करते है आज हमने आपको सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान के बारें में जो भी जानकारियां हासिल की उनसे आपने बहुत कुछ सिखा होगा . आज आपने सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान के बारें में जो भी  महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की उन्हें आप अपन तक ही सिमित नहीं रखे बल्कि उसे दूसरों तक भी पहुचाएं . जिससे दुसरे लोग भी सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुक्सान के बारें में जान सकें.

 

 

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: