तकनीक तथ्य

Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए

Android One मोबाइल की लिस्ट
Written by Vinod Pant

दोस्तों क्या आप जानतें हो की Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए अगर आप जानतें है तो ये अच्छी बात है . अगर आप नहीं जानते है तो आज हम आपको Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए इसके बारे में  महत्वपूर्ण जानकारी देगें .  तो चलिए दोस्तों शुरू करते है .

Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए

 

दोस्तों ये तो हम लोग जानते ही है की आज के समय में Android सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला mobile operating system है . और एक Android users होने के हिसाब से आपको इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है .

Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए

Android One एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें आपको अपने phone में गूगल पिक्सेल के Stock Android के तरह ही software मिलता है . प्रोग्राम को गूगल  CEO, सुन्दर पिचाई ने 2014 में लांच किया था . ताकि जो भी बजट phone है उन सभी को स्टॉक एंड्राइड का फायदा मिल सके . आपक्लो  बता दें की अभी के समय में इस प्रोग्राम में बजट phone कम और मिड-रेंज और फ्लैगशिप फ़ोन ज्यादा हैं.

दोस्तों एंड्राइड वन को अच्छी तरह से समझने के लिए  हमें पहले स्टॉक एंड्राइड के फायदे को समझना होगा .

Stock Android क्या है

आज के समय में market में कितने ही एंड्राइड मोबाइल कंपनिया है .  जो अनेक प्रकार के मोबाइल phone बेचती है . लकिन इन सब कंपनियों के सभी एंड्राइड मोबाइल phone के software  एक दुसरे से काफी अलग है . तो हम आप को बता दें की ये इसलिए होता है क्योकि गूगल अपन  software इन कंपनियों को देता है .  और फिर ये कंपनिया इस पर  कस्टम सॉफ्टवेयर,कस्टम अप्प्स और फीचर्स डालते हैं. ये एक पिज्जा की तरह है – दोस्तों गूगल एक प्लेन चीज पिज्जा बनाता है और  दुसरे सभी एंड्राइड कम्पनी इस चीज पिज्जा पर अपने हिस्साब से टापिंग डालते है . और इस चीज पिज्जा पर गूगल अपने टॉपिक भी डालता है . इसे ही हम stock android कहते है .

stock android kya hai

दोस्तों stock Android में आपको एक स्मूथ और लाइट software मिलता है . स्टॉक एंड्राइड का डिजाइन दिखने में भी काफी अच्छा होता है क्योकि स्टॉक एंड्राइड गूगल से सीधा आता है और update भी पहले होता है .स्टॉक एंड्राइड के स्मूथ software के आलावा गूगल फोटो और  गूगल लेस जैसे app stock Android से install आकर आते है . दोस्तों गूगल फोटो और गूगल लेस के बारें में हम आपको नीचे बता रहे है .

गूगल फोटो

गूगल फोटो एक ऐसा app है जो एंड्राइड one मोबाइल से install होता है . इस आप के एक ख़ास बात है  यह है की इस apps के साथ आपको फोटो और वीडियो के साथ असीमित मेमोरी मिल जाती है . और इसको आप दुसरे कम्पूटर और मोबाइल से भी देख सकते हो .क्योकि इसमें आपको बैकअप  cloud मिल जाता है . आपको बता दें की गूगल फोटो आपकी फोटो के साइज़ को  8 mp और 1080 पिक्सेल तक स्वीकार करता है . अगर आपकी फोटो इससे बड़ी है तो गूगल फोटो इसे छोटा करके इसे बैकअप कर लेता है .

दोस्तों अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते है  तो गूगल ड्राइव ऐसे में बैकअप लेने आपके गूगल storage का इस्तेमाल करता है  . आपको बता दें की आप गूगल फोटो apps को play store से भी download कर सकते हैं .

आपको बता दें की गूगल फोटो के अंदर इसी का एक सबसे फीचर है आटोमेटिक एल्बम और मेमोरी . इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की जब आप अपने phone में कोइ भी फोटो लेते हो तो गूगल ड्राइव इस फोटो में Artificial Intelligence लगाकर समझ जाता है की की आपने ये फोटो कब और कहा खीची है .  और गूगल फोटो अपने आप से इसकी एक एल्बम बना देता है .

दोस्तों आप को बता दे की आप अपनी old मेमोरी और अपने दोस्तोंकी फोटो को इस एल्बम में आसानी से द्दाल सकते है  इसमें गूगल फोटो सर्च का option भी बहुत ही बढ़िया है . क्योकि इसमें आपक location , name , डेट का डालकर अपने फोटो देख सकते हो. इसी का दूसरा सबसे बड़ा और बेहतरीन फीचर है गूगल मेमोरी . दोस्तों एक साल पहले आपने क्या किया था ये आपकी फोटो को देखकर आपको  बता  सकता है .

गूगल लेंस

गूगल लेंस stock android का एक सबसे बेहतरीन apps है . आपके कैमरे में गूगल लेंस Artificial Intelligence दाल देता है .  जब कोइ भी चीज अपने phone में डालते हो तो गूगल लेंस उसी समय उसकी पहचान करके उसके बारे में सारी जानकारी आपको दे देता है . दोस्तों अगर आप  कोइ चीज ऑनलाइन खरीदना चाहते हो और आप उस चीज को फोटो है तो गूगल लेंस उसके बारे में भी आपको जानकारी दे सकता है .

Android One मोबाइल को कितने साल तक अपडेट मिलते रहेंगे

आपको बता दें की एंड्राइड वन मोबाइल को मोबाइल लाँच के दो साल तक अपडेट मिलते रहेगे .और यही कारण है की आपको दो साल तक एंड्राइड के बेहतरीन फीचर मिलते रहेंगे .

आपको बता दें की जितने भी एंड्राइड वन मोबाइल है उन सब को  एंड्राइड के अपडेट सबसे ज्यादा मिलते है क्योकि ये अपडेट सीधा गूगल से आते है . जब भी कोइ एंड्राइड वन मोबाइल लाँच होता है तो उसके साथ ही  इस मोबाइल को तीन साल तक मासिक सुरक्षा अपडेट मिलते रहेंगे .  ये सुरक्षा अपडेट आपके phone को हानिकारक apps से बचाता है . और software में जो परेशानी होती है उसे उसी समय ठीक करता है .

computer Hard Disk के बारे मेे पूरी जानकारी

IMPS क्या है और कैसे काम करता है

अपने Business के लिए Online Logo कैसे बनाये

Touch Screen क्या है (Touch Screen in Hindi)

Saina Nehwal Biography In Hindi

Crowdfunding क्या है और कैसे आपके सपनो को पूरा कर सकता है

E-waste क्या हैं (E waste in Hindi )

Block chain Technology क्या है

Mouse क्या है (what is Mouse in Hindi )

Mutual fund क्या है (Mutual fund in Hindi)

Android One मोबाइल की लिस्ट

दोस्तों stock android पहले सिर्फ पिक्सेल और  Nexus मोबाइल में ही उपलब्ध था . लकिन अब android one प्रोग्राम के आने से ये अब बहुत से phone में आने लगा है . हमने भारत में लांच हुए कुछ एंड्राइड वन phone के बारे में बताया है .

1. नोकिया 6.1
2. नोकिआ 7 प्लस
3. नोकिआ 8 सिरोको
4. मी A1
5. मी A2
6. नोकिया 3.1
7. नोकिया 5.

दोस्तों अगर एंड्राइड वन को अच्छे से चलाया जाय तो ये एक बेहतरीन प्रोग्राम है .

आज हमने आपको Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए , Stock Android क्या है , गूगल लेंस , गूगल फोटो के बारें में अनेक जानकारीयाँ दी . हम आशा करते है की आज हमने आपको एंड्राइड वन मोबाइल के बारे में जो भी जानकारियाँ दी वो जानकारी आपको पसंद आयी होगी . आज आपने एंड्राइड वन मोबाइल के बारे में जो भी जानकारियां हासिल की उन जानकारियों को आप अपने तक ही सिमित नहीं रखे बल्कि उन जानकारियों को दुसरो तक भी पहुचाएं  जिससे दुसरे लोग भी Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए के बारे में जान सके .

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: