तकनीक

CDN क्या है और आपके Website/Blog केलिए क्यों जरुरी है?

CDN क्या है
Written by Vinod Pant

दोस्तों क्या आपको पता है की CDN क्या है और आपके Website/Blog के लिए क्यों जरुरी है अगर आप को इसके बारे में पता है तो सही है . अगर आप इसके बारें में नहीं जानते है तो कोइ बात नहीं आज हम आपको CDN क्या है और आपके Website/Blog केलिए क्यों जरुरी है के बारें में अनेक जानकारियाँ देंगे .

CDN Kya Hai क्या है What is CDN in Hindi

CDN क्या है

सबसे पहले हम आपको CDN की full form के बारे में बताते है . इसकी full form Content Delivery Network है . इसका मुख्य कार्य आपके blog  के loading स्पीड को बढाना है . आपको बता दें की आपके blog website के लिए सबसे जरुरी चीज है  आपके blog की loading speed . दोस्तों इसका मतलब है की अगर  कोइ users अपने browser से आपके blog या website के देखता है तो  उसको आपके blog या website को देखने  में कितना टाइम लगेगा.

अगर user को आपके blog या website को खोलने में टाइम लग रहा है तो इससे आपके blog में visitors का आने का chances बहुत ही कम हो जाता है . और इसी परेशानी से बचने के लिए bloggers CDN का इस्तेमाल करता है .

आपको बता दें की जब भी कोइ visitors आपके blog में आता है तो  तब आपके blog के web hosting server  में उसको redirect कर दिया जाता है .आपको बता दें की  आपकी web hosting central location में स्थित रहती है . जब भी visitors आपके site पर visit  करेंगे  तो users  आपके साईट का  contents  उसी  web hosting server से ही  access  access करेंगे .दोस्तों किसी भी blog या website का एक ही  web hosting server  होता है . इसीलिए आपके साईट के जितने भी  visitors आपके site पर visit करेंगे तो वो सब एक ही सर्वर से आपके website को  access कर पाएंगे . अगर आपके blog या website में ज्यादा  visitors  हुंगे तो आपका server overload  हो जाएगा  और आपके साईट के स्पीड को धीमा कर देगा .या फिर आपका server crash भी हो सकता है .

यही वो परिस्थिति है जहाँ CDN  काम करता है . क्योकि CDN network of servers है जिसके server पूरी दुनिया में फैले हुये है . इसलिए यदि आप अपने blog के लिए CDN का इस्तेमाल करते है तो आपके जितने भी contents हैं वो सभी CDN के service में store रहते हैं .

जब भी कोइ users आपके sites में visit करेगा तो CDN technology  users के location को  नजदीकी server  के साथ जोड़ देगी. जिससे users आपके साईट को जल्दी और आसनेसे access कर पायेगा .

अपने site की loading स्पीड बढाने के लिए और दुसरे web contents  जैसे –  images और videos को जल्दी load करने के लिए CDN का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुर्री है . जब आप CDN का इस्तेमाल करते है तो  आपके साईट की स्पीड बहुत जल्द बड जाती है .

CDN को आपके Blog में इस्तेमाल करना क्यूँ जरुरी है?

दोस्तों अब तो आपको समझ आ गया होगा की आखिर यें CDN क्या है . अब हम आपको CDN आपके blog के लिए क्यों जरूरी ही इसके बारे में बतातें है .

speed

दोस्तों CDN का इस्तेमाल करने से आपको सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है की  इससे आपके site की speed काफी बड जाती है .और आपके जो visitors है उनको site का load होने का इन्तेजार नहीं करना पड़ेगा.

Internet क्या है और इसका मालिक कौन है

Anti Lock Braking System (ABS) क्या है

Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए

E-waste क्या हैं (E waste in Hindi )

Mutual fund क्या है (Mutual fund in Hindi)

computer Hard Disk के बारे मेे पूरी जानकारी

IMPS क्या है और कैसे काम करता है

अपने Business के लिए Online Logo कैसे बनाये

Touch Screen क्या है (Touch Screen in Hindi)

Crowdfunding क्या है और कैसे आपके सपनो को पूरा कर सकता है

Server Crash होने से बचाता है

अगर आपका blog बहुत ज्यादा मशहूर है तो  और उसमें ज्यादा visitors आते है तो ऐसे में आपके server का crash होने का खतरा रहता है . अगर आप CDN का इस्तेमाल करेंगे तो इसके इस्तेमाल से आपके server का crash होने का खतरा बिलकुल नहीं रहेगा . क्योकि CDN आपके मेन server के load को  अपने सभी सर्वर में बाट देता है . और जहाँ से भी visitors आपके साईट पर visit करेंगे  तो उनके पास मौजोद server  उसको आपके sites पर access करने की अनुमति CDN ही  visitors को देता है . यही कारण है  की आपके sites main server पर ज्यादा load नहीं पड़ता . और server crush होने की सम्भावना कम हो जाती है .

Users के अनुभव को बेहतर करता है

दोस्तों अब तो ये आप को पता ही चल गया होगा को CDN के इस्तेमाल करने से आपके blog या website की speed बड जाती है . यही कारण है की आपके blog पर धीरे- धीरे users की संख्या बडने लगती है . और आपके site में ज्यादा से ज्यादा  page view होने लगते है . जितने तीजी से आपकी site खुलेगी users को उतना ही बेहतर अनुभव प्राप्त होगा.

आज हमने आपको CDN क्या है और आपके Website/Blog केलिए क्यों जरुरी है के बारें में अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी. हम आशा करते है की आज हमने आपको जो भी जानकारियां दी वो जानकारियां आपको पसंद आई होगी . आज आपने जो भी जानकारियाँ प्राप्त की उन जानकारियों को आप अपने तक ही सिमित नहीं रखे ब

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: