तकनीक

IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें

IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें
Written by Vinod Pant

दोस्तों क्या आप IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें के बारें में जानते  है . अगर आप इसके बारें में जानते है तो ये अच्छी  बात है  है . दोस्तों अगर आपको IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें के बारें में  जानकारी  नहीं  है तो आप इसके बारें में जानना चाहते होगे . आज हम आपको IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें के बारें में  अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे .

IRCTC क्या है

दोस्तों IRCTC इंडियन रेलवे के website है .  और इसकी  की full form Indian Railway Catering and Tourism Corporation(“भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम “) है .  अगर आप ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना चाहते हो तो आप IRCTC के माध्यम से आसानी से रेल की टिकट बुक कर सकते हो . दोस्तों आपको बता दें की IRCTC इंडियन रेलवे का ही एक हिस्सा है . और ये हमें Catering,Turism एवं Online Ticket Booking  जैसी सुविधाए  प्रदान करता है  और इसका मुख्यालय (Head Office) New Delhi में है . आपको बता दें की IRCTC की ऑनलाइन train ticket booking site www.irctc.co.in .है . और इस साईट को एक दिन में करीब एक लाख लोग खोलते हैं .

IRCTC में Account कैसे बनाये

दोस्तों अब तो IRCTC के बारें में जान गए होंगे . अब हम आपको IRCTC में account कैसे बनाते है इसके बारें में जानकारियाँ देंगे . दोस्तों आपको बता दें की IRCTC में टिकट बुकिंग करने के लिए आपको irctc.co.in पर जाकर एक account बनाना पड़ता है . irctc.co.in पर account या users id बनाने का आपको कोइ charge नहीं पड़ता है . इसके साथ अगर आप कोइ ट्रेन का status चेक करना चाहते है या जिस ट्रेन में आप टिकट booking करना चाहते है उस train में सीट चेक करना चाहते है तो  इन सब के लिए आपको कोइ चार्ज नहीं देना होता है . ये सब सेवा IRCTC फ्री में आपको उपलब्ध कराती है . आपको सिर्फ ट्रेन टिकट booking का charge देना पड़ता है . यहाँ पर आपको एक बात बता दें की आपको इंडियन रेलवे की website से ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए एक mobile number और email id की जरुरत होती है  इनके बिना आप इंडियन रेलवे की website पर अपना account नहीं बना सकते है .

  • दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले  इंडियन रेलवे की  website irctc.co.in पर जाना होगा .
  • irctc.co.in में जाने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा . आपको इस पेज में sign up के option पर जाना है .
  • irctc.co.in पर sign up के option पर click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा . इस पेज में आपको अपनी सारी details कैसे user name , password , email id , mobile number भरनी होती है .
  • दोस्तों जब आप users id डालें तो एक बार Check Availabilityके option पर जा कर ये  चेक कर  लें की ये user id Available  है या नही .
  • users id डालने के बाद आपको password डालना होगा . आप password कम से कम 8 और ज्यादा से ज्यादा 15 Character का साल सकते है .  यहाँ पर password डालतें समय एक बात का ध्यान रखे की  जब आप password डालें तो उसमें एक small एक capital Alphabet और  एक Numeric Digit जरुर हो . जैसे – Hindi123
  • इसके बाद जो password अपने उप्पर डाला है उसी password को आप confirmation password में डालें
  • इसके बाद आप से  Security Question के बारें में  पूछा जाएगा . इसमें आप वो ही सवाल चुने जो आपको आसानी से याद रहे और इसके बाद आप उसका Answer भरिये .
  • इसके बाद आप अपनी Date of Barth भरिये .
  • इसके बाद आप जो काम करते है उसको भरिये. जैसे अगर आप job करते है तो job भरिये अगर आप कोइ student है या फिर कुछ और इसे आप अपने हिसाब से भर सकते है .
  • फिर आपको अपना मोबाइल number और email id डालनी है .
  • इसके बाद आप अपना पता (adders ) ,देश का नाम(country name) और अपने राज्य (state) का नाम डाले .
  • अगले step में आपको अपने area का pin code डालना है .
  • इसके बाद आपको अपने जिले ( deistic) का नाम डालना है .
  • उसके बाद आपके सामने जो भी option उसमें आपको सबको yes करना है
  • नीचे आपको एक captcha code दिया रहेगा उसे आप भरे

इसके बाद आपको accept के option पर क्लिक करना है है . जैसे ही आप accept के बटन पर क्लिक करते है वैसे ही आपका सामने एक नया पेज(confirmation page) खुल जाता है . इस page में लिखा होगा की आपका  registration  हो गया है . दोस्तों अब irctc.co.in में आपका registration तो हो गया है लेकिन अभी आपका registration पूरा नहीं हुवा है . अब आपको आपको अपनी email id खोलनी है .  इसमें अपक एक mail आया होगा जिसमें आपको आपकी email id , password  और एक लिंक मिलेगा . आपको इस लिंक पर click करना है .\ जैसे ही आप इस लिंक पर click पर click करते है तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है . इस नए पेज में आपको अपना mobile number verify करना है और साथ  ही एक otp भी डालना है ये otp आपके मोबाइल नंबर पर आया होगा , फिर इसके verify होते ही आपका account खुल जाएगा . दोस्तों अब irctc.co.in  पर आपका account खुल चुका है .और अब आप इंडियन relway के website पर  ऑनलाइन ticket बुकिंग करने के लिए तैयार है .

आज हमने आपको IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें के बारें में जानकारियां दी. जैसे – IRCTC क्या है , RCTC में नया Account कैसे बनायें. आदि .

हम आशा करते है की आज हमने आपको IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें के बारें में जो भी जानकारियां दी उससे आपने बहुत कुछ सिखा होगा . और आपको IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें के बारें में जानकारी हो गयी होगी . आज आपने जो कुछ भी जानकारियाँ हासिल की उन जानकारियों को आप अपने तक ही सिमित नहीं रखे बल्कि उन जानकारियों को दुसरे तक भी पहुचाएं .    

About the author

Vinod Pant

2 Comments

  • Hi there, just became alert to your blog through Google, and found that it is really informative.
    I am going to watch out for brussels. I will appreciate if you continue
    this in future. Numerous people will be benefited
    from your writing. Cheers!

Leave a Comment

%d bloggers like this: