तकनीक

online ration कार्ड Cheak कैसे करे

ऑनलाइन राशन कैसे चेक करे 1
Written by Vinod Pant

ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे cheak करें

दोस्तों आप लोग ration card क्या है के बारें में तो जानते ही होंगे . लेकिन क्या आप लोग online ration कार्ड Cheak कैसे करे के बारें में जानते  है . अगर आप इन सब के बारें में जानते है तो ये अच्छी बात है अगर आप लोग ऑनलाइन ration कार्ड कैसे चेक करें के बारें में नहीं जानते है तो कोइ बात नहीं. अज हम आपको लोग ऑनलाइन ration कार्ड कैसे चेक करें के बारे बहुत सारी महत्वपूर्ण बातें बतायेंगे.

online Rationकैसे करे ये जाने से पहले मैं आपको बताता हु की Ration card क्या है .

ration card क्या है

राशन कार्ड क्या है

ration कार्ड एक तरह का पहचान पत्र है जिसे राज्य सरकार द्वारा बनाया जाता है . इस कार्ड का उपयोग स्पेशल मूल्य की दुकानों से सही और कम मूल्य में आवश्यक समान खरीदने के लिए किया जाता है . सरकार द्वारा कई प्रकार के ration card बनाये है . जैसे B.P.L ration कार्ड , A.P.L, अन्तोदय परिवारों के लिए ration card . सरकार द्वारा कुछ समय के अन्तराल में इस ration card की cheak किय जाता है .

आज के समय में भारत में रहने वाले प्रतियेक व्यक्ति के ration card बहुत जरुरी हो गया है . इसके उपयोग से ग्राहक कम मूल्य में समान खरीद सकता है साथ ही एक पहचान पत्र के रूप में भी ration card का उपयोग होता है .अगर कोइ आदमी अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनता तो उसे अपने पहचान पत्र के रूप में ration card भी जमा करना होता है .

भारत में राशन कार्ड के प्रकार (Types of ration card इन india

अगर भारत में राशन कार्ड की बात करे तो भारत में सरकार द्वारा तीन प्रकार के ration कार्ड लागू किये गए है .

  • APL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से उप्पर वाले लोगों के लिए )
  • BPL राशन कार्ड ( गरीबी रेखा से नीचे  वाले लोगो के लिए )
  • अन्तोदय राशन कार्ड (परिवार की जरुरत के अनुसार )

APL राशन कार्ड

ये कार्ड सरकार द्वारा गरीबी रेखा से उप्पर वाले लोगों के लिए बनाया गया है .इस श्रेणी के लिए सरकार द्वारा कोइ भी आय की सीमा निर्धारित नहीं की गयी है . इस श्रेणी के लियेऊ कोइ भी आपले कर सकता है . इस कार्डो के लिए नारंगी रंग तय किया गया है .

BPL राशन कार्ड

ये कार्ड भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए तय किया गया है . भारत सरकार द्वारा इस कार्ड वाले लोगों के निर्धारित आय सीमा सालाना एक लाख रुपये से कम तय की गयी है . मतलब जिन लोगों की आय सीमा सालाना एक लाख रूपये से कम वो लोग इस कार्ड के लिए अप्प्लय कर सकते है . इस लोगों के लिए भारत सरकार द्वारा नीले और लाल रंग का कार्ड तय किया गया है .

अन्तोदय राशन कार्ड

भारत सरककर ने इस कार्ड को सबसे गरीब परिवारों के लिए निर्धारित किया गया है . मतलब इस श्रेणी में वो लोग आते है जिन लोगों के कोइ स्थिर आय नहीं है . या जो लोग चल फिर नहीं सकते या जो लोग बेरोजगार है . इसके लिए पीले रंग का कार्ड तय किया गया है .

राशन कार्ड का उपयोग

खाने के सामान के रूप में राशन कार्ड का उपयोग

  • मुख्य रूप से राशन कार्ड का उपयोग खाने के सामान के वितरण के लिए किया जाता है .
  • राशन कार्ड का उपयोग खाने के सामान जैसे – गेहू ,चावल ,शक्कर, केरोसीन को सस्ते दामो में खरीदने के लिए किया जाता है .
  • राशन कार्ड एक आइडेंटिक पत्र के रूप में भी उपयोगी है .

अन्य प्रमाण पत्र बनाने में ration कार्ड का उपयोग

आज के समय में ration कार्ड का उपयोग खाने के सामान के वितरण के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि राशन कार्ड का उपयोग  कई अन्य प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी किया जाता है.

  • अगर आप वोटर आईडी के लिए apply करते है तो इसके लिए आपको राशन कार्ड की कापी के साथ आपको राशन कार्ड भी दिखाना पद सकता है .
  • अगर टेलीफोन कनेक्सन लेना चाहते है तो उसके लिए भी आपको राशन कार्ड की जरुरत पड़ती है .
  • ड्रायविंग लायसेंस लेने के लिए भी आप राशन कार्ड को आईडी के रूप में प्रयोग कर सकते है .
  • अगर आप पेन कार्ड के लिए अप्लाय करते है तो इसमें भी आप राशन कार्ड को पते के सबूत के रूप में उपयोग कर सकते है .
  • एलपीजी कनेक्सन लेने के लिए भी आपको राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है .
  • अगर आप पासपोर्ट या आधार कार्ड के लिए भी apply करते है तो तब भी आप को राशन कार्ड की जरुरत होती है .
  • मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी आपको राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है .

राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाय करें

हर शहर में एक शर्कल office होता है जहाँ राशन कार्ड form मिलते है . इस form का मूल्य 50 पैसेहोता है और गरीबी रेखा से नीचे वाला कोइ भी व्यक्ति इस form को खरीद सकता है . आप अपने शहर के शर्कल office से इन form को खरीद सकते है .  .अगर आप चाहे तो सरकारी website पर जाकर भी form downlood कर सकते हो और उसका print out निकल सकते हो .आपको राशन कार्ड form में परिवार के मुखिया की तीन फोटो लगनी पड़ती है और ये फोटो किसी सरकारी कर्मचारी द्वारा अटेस्ट होने चाहिए.

राशन कार्ड aplay करने के लिए आपको form के साथ अपने घर का पूरा adders देना पड़ता है . अगर किसी रेंट पर रहते हो तो इसके लिए आपको  अपने रेंट का अग्रीमेंट लगाना पड़ता है . अगर आपका पुराना राशन कार्ड है तो आप उसकी कापी भी लगा सकते है . ये सब प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप अपने form शर्कल office में जमा कर सकते है . आपको बता दें की form सबमिट करने के एक महीने के बाद आपका राशन बन जाता है और आप उसे शर्कल office से ले सकते है .

Laptop Me Playstore Kaise Download Kare

MS Office क्या है (MS Office in Hindi)

Labh Patri Copy Online Kaise Kare

Digital Wallet या E-Wallet क्या है?

Robot क्या है और कैसे काम करता है?

राशन कार्ड के साथ लगने वाले अन्य दस्तावेज

  • वोटर आइडी
  • परिवार के मुखिया के नाम पर बिजली का बिल
  • सार्वजनिक स्वास्थ विभाग द्वारा या जारीकर्ता प्राधिकरण दवरा जारी किया गया पानी का बिल
  • परिवार रजिस्टर में उल्लेखित परिवार रजिस्टर की नक़ल
  • टेलीफोन का बिल
  • इसके आलावा कोइ अन्य प्रमाण पत्र जो भारत सरकार द्वारा जारी किया गया हो .

राशन कार्ड को ऑनलाइन cheak करने का तरीका –

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन राशन कार्ड cheak करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया पूरी करनी होगी .

  • इसके लिए आपको राज्य सर्कार की website पर जाना होगा
  • website पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड के लिंक पर जाना होगा .
  • इसके बाद आपके सामने ओक अप्गे खुलेगा जिसमें आपको अपनी पर्सनल जानकारी जैसी- जगह का नाम , राज्य का नाम ,, pin code आदि भरनी होती है
  • अपनी पर्सनल जानकारी भरने के बाद आपके सामने पूरी जानकारी खुल जाती है .

राशन कार्ड लिस्ट 2018 – 2019

दोस्तों अगर आप राशन कार्ड लिस्ट 2018 – 2019 में अपना नाम cheak करना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा ये हम आपको नीचे बा रहे है .

  • इसके लिए आपको अपने मोबाइल के play store से एक app downlood करनी है जिसका नाम है ration card list .
  • इसको downlood करने के बाद आपको इस app को downlood करना है
  • जैसे ही आप इस aap को downlood करते है वैसे ही आपके सामने सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी. इसमें आपको उस राज्य में click करना है जिस राज्य की आपको लिस्ट देखनी है
  • जैसे ही आप राज्य पर click करते है आपके सामने एक पेज खुल जाता है . इस पेज में आपको कुछ जानकारी भरनी है जैसे – आपके जिले का नाम , ब्लॉक का नाम , ग्राम पंचायत का नाम , गाँव का नाम आदि . इसके बाद आपको sabmit बटन पर click करना है
  • जैसे ही आप sabmit करते बैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है . इस पजे में आपके क्षेत्र के सभी कार्ड धारको की सूची खुल जाती है . इस लिस्ट में आप अपना नाम सर्च कर सकते है .
  • यहाँ आपको अपने राशन कार्ड के पूरी जानकारी जैसे – राशन कार्ड धारक का नाम . किस type का राशन कार्ड है , परिवार में कितने सदस्य है , राशन कार्ड का नंबर क्या है .
  • इस प्रकार से आप राशन कार्ड लिस्ट 2018 – 2019 में आओ नाम देख सकते है .

आज हमें आपको ऑनलाइन ration कार्ड कैसे cheak करें के बारें में अनेक जानकारिय दी . जैसे – राशन कार्ड क्या है , भारत में राशन कार्ड के प्रकार , राशन कार्ड के उपयोग, राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन राशन कार्ड cheak कैसे करें आदि .

हम आशा करते है की आज हमने आपको जो जानकारी दी वो जानकारी आपको पसंद आई होगी .आज हमने आपको ration कार्ड कैसे cheak करें के बारें में जो भी जानकारी दी उससे आपने बहुत कुछ सीखा होगा . आज हमने आपको जो भी जानकारी डी उसे आप अपने तक ही सिमित नहीं रखे बल्कि उसे दूसरों तक भी पहुचाएं जिससे दुसरे लोग भी ration कार्ड कैसे cheak करें के बारें में जान सके .

 

 

 

 

 

 

 

 

About the author

Vinod Pant

2 Comments

Leave a Comment

%d bloggers like this: