Uncategorized

SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने?

SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने?
Written by Vinod Pant

hello दोस्तोँ funfreak में आपका स्वागत है .

आज मैं आपको SBI बैंक से जुडी जानकारी जैसे – SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने?  के बारें में अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ देने क प्रयास करूँगा .

आज की हमारी ये पोस्ट उन युवाओं के लिए जो बैंक के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है . वैसे बैंक में बहुत सारी जॉब है लेकिन बैंक PO उसमें से एक बेहतरीन जॉब है . इस आर्टिकल के माध्यम से आज मैं आपको  बताऊंगा की  आप SBI PO Exam कैसे दे सकते है और इसको पास करने के बादआप सरकारी बैंक में  PO कैसे बन सकते है .आज के समय में भारत में “भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ” एक मात्र ऐसी संस्था है जो एक बड़े स्तर पर परीक्षाए आयोजित कराती है . आज .आज के समय में भारत में “भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ”  शखाए देश में जगह – जगह फैली है . तो आइये दोस्तोँ हब सबसे पहले आपको बैंक PO क्या है के बारें बतातें है –

बैंक PO क्या है –

PO का फुल फॉर्म Probationary Office (प्रमाणीकरण अधिकारी) है .सरकारी बैंक में PO का पद Junior Manager या Assitant Manager की तरह ही होता है, आज के समय में बैंक में ये पद बहुत ही प्रतिष्ठित होता है .

PO की परीक्षा कैसे आयोजित की जाती है –

सरकारी बैंक की ये संस्था तीन चरणों  में  अपनी परीक्षा आयोजित कराती है –

  1. Preliminary Exam
  2. Main Exam
  3. Group Discussion And Interview

सरकारी बैंक में PO कैसे बने और POकी परीक्षा की तैयारी कैसे करें –

सरकारी बैंक में आपको PO बन्ने के लिए सही- सही जानकरी होना आवश्यक है . इसके लिए अब हम आपको बैंक PO की परीक्षा के लिए आप कैसे तैयारी कर सकते है ,इसका पैटर्न कैसा होता के बारें  में आपको जानकारी देते है .

 

  • अगर आप किसी सरकारी बैंक के PO का फॉर्म भर रहे है तो इसके लिए  आपकी उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए . इएमें लिए ओबीसी वर्ग के लिए 3 साल की छुट है, एससी / एसटी वर्ग के लिए 5 साल की छुट है, और जनरल वर्ग के लिए 10 साल की छुट है .
  • अगर कोई व्यक्ति  बैंक PO का फॉर्म भर रहा है तो  इसके लिए आपको किसी भी विश्वविद्यालय से सनातक की डिग्री हासिल करनी पड़ेगी .
  •  बैंक पीओ के लिए न्यूतम शैक्षिक योग्यता बीए, बीकॉम, बीएससी निर्धारित है .
  • अगर कोइ व्यक्ति इंजीनियरिंग ग्रेजुएट है तो वो भी PO की परीक्षा दे सकता है
  • बैंक PO की परीक्षा की लिए आपका Graduation  पूरा होना चाहिय , इसमें ये मायने नहीं रखता  है  की आपने Graduation किस विषय से किया है
  • बैंक PO की परीक्षा देने केलिए आपको Graduation के साथ 55% अंक लाना जरुरी है .

Bank PO की Salary (पीओ का वेतन)-

अब हम आपको बैंक PO की सैलरी के बारें में बतातेब है . सभी बैंकों की तुलना में  SBI बैंक के PO  की सैलरी  सबसे अधिक होती है .

SBI बैंक के PO की सैलरी 23,700 होती है लेकिन इसमें  4 अन्य अग्रिम वृद्धि के साथ ही  PO का वेतन 27,620 होता है . भारत सरकार के नियमों के अनुसार इसमें कुछ भत्ते भी शामिल किए गए है जिन्हें हम आपको नीचे बता रहे है

  • महंगाई भत्ता
  • शहर प्रतिपूर्ति भत्ता
  • घर का किराया भत्ता
  • इन अग्रिम वृद्धि के साथ अधिकारी को मासिक वेतन प्राप्त होता है

बैंक PO के कार्य –

अब आपको  बतातें है की बैंक PO के क्या कार्य  है –

किसी भी बैंक में PO की भूमिका सर्वश्रेष्ट  होने के साथ  इसके कार्य भी बहुत प्रभावशाली होते है ,  और ये अपने कार्यों को बेहतर ढंग से करता है – PO के कार्य के  बारें में हम आपको नीचे बता रहे है .

ऋण प्रदान करना-

बैंक PO का कार्य ग्राहकों को  ऋण प्रदान करना होता है ,  बैंक ऋण के लिए जितने  कागज जरुरी होते है उन सब की अछे से जांच करके PO ग्राहकों को ऋण उपलब्ध करता है .

अन्य जानकारी रखना-

बैंक PO को अन्य क्षेत्रों की जानकारियां जैसे – , Loan, Marketing, Accounting, Finance भी रखनी होती है .

ग्राहकों को सेवाए उपलब्ध करना-

PO का करी बैंक ग्राहकों की सेवाओ का ध्यान रखना और उन्हें आवश्यक बैंक सेवाये जैसे – ATM Card, Check Book, PassBook  अन्य उपलब्ध कराना होता है . ग्राहकों की समस्याओं, नकद लेनदेन के मामले, खाते को लेकर कोई समस्या का ध्यान रखने का काम भी बैंक PO का होता है ,

SBI PO Recruitment / भर्तिया 2018

हर साल PO के लिए अधिक से अधिक भर्तिया ( Recruitment ) निकलती है. इस भारती के लिए उम्मीदवारों को कुछ प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ता  है . इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है .

इसकी परीक्षा दो चरणों में पूरी की जाती है . प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा . प्रारम्भिक परीक्षा में पास होने के बाद  उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा से गुजरने के बाद जो उम्मीदवार चुने जाते है उन्हें Group Discussion And Interview के लिए बुलाया जाता है .

SBI बैंक PO  परीक्षा Syllabus-

English Language

बैंक PO की परीक्षा के लिए इंग्लिश का ज्ञान होना जरुरी है . उम्मेदवार को Correction, सामान्य अंग्रेजी, शब्दावली, Spelling Section आने चाहिए

Computer-

इसमें  कंप्यूटर से सम्बंधित कई प्रकार के प्रशन पूछे जाते है जैसे -कम्प्यूटर का इतिहास, MS-Office, MS Word, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर आदि .

Quantitativ Aptitude

इसमें गणित से सम्बंधित प्रशन जैसे – साधारण ब्याज, प्रतिशत और औसत, समय और दुरी, लाभ – हानि  आदि पूछे जाते है .

Current Affairs

इसमें अन्तरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, खेलो के बारे में, बैंक के नियम, प्रतिदिन की घटनाओं से सम्बंधित प्रशन पूछे जाते है

SSC क्या है और ssc की पूरी जानकारी

बीसीए (BCA) क्या है कैसे करे

बीएड कोर्स (B.Ed Course) क्या है कैसे करे

PHD क्या है और कैसे करें .

PO की प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

SBI Exam का First भाग प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) है . इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव type प्रशन पूछे जाते है . ये परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है . इस परीक्षा  का समय 1 घंटे का होता है . इस परीक्षा का प्रश्न पात्र तीन भागो में बटा  होता है .English Section से 30 Objective सवाल हल करना होते है, Quantitative Aptitude में 35 सवाल और रीजनिंग में भी 35 सवाल पूछे जाते है, और एक गलत जवाब के लिए 0.25 नंबर घटा दिया जाता है .

MainExam (मुख्य परीक्षा)-

मुख्य परीक्षा SBI PO परीक्षा का दूसरा भाग है . जो लोग Preliminary Exam को पूरा कर लेते है वो लोग इस परीक्षा को देते है . ये परीक्षा भी ऑनलाइन आयोजित की जाती है इसमें आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है .

इसका प्रशन पत्र  चार भागों में बटा होता है , जिसमें Computer Section से 45 सवाल , Data Analysis Section में 35 सवाल हल करने ,, General Awareness में 40 सवाल हल करने होते है, English Language में 35 सवाल पूछे जाते है.

Group Discussion And Interview / समूह चर्चा और साक्षात्कार

SBI PO परीक्षा का ये तीसरा और अंतिम चरण है . इसमें  ( Group Discussion And Interview ), Preliminary Exam योग्यता परीक्षा होती है, तथा Main Exam और Interview चुने गये उम्मीदवारों का अंतिम चरण होता है, और इसके बाद इनकी अंतिम सूची तैयार होती है . इसके लिए 50 अंक होते है  जिसमें नमे से 20 अंक Group Discussion और 30 अंक Interview के लिए रखे जाते है, Group Discussion में कुछ 10-15 candidates होते है, हर एक Candidate को एक नंबर आवंटित किया जाता है, Group Discussion में वही Candidate होते है जिन्हें  Interview में चुना जाता है .

Group Discussion में सभी उम्मीदवार को एक टॉपिक दिया जाता है, जिस पर लिखने के लिए उन्हें थोडा टाइम दिया जाता है, उसके बाद उन्हें उस विषय पर 5 मिनट बोलना होता है, इसके बाद Interview होता है .

अंतिम राय-

आज हमने आपको SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने?  के बारें अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी जैसे –बैंक PO क्या है , PO की परीक्षा कैसे आयोजित की जाती है , सरकारी बैंक में PO कैसे बने और POकी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ,Bank PO की Salary (पीओ का वेतन),SBI PO Recruitment / भर्तिया 2018,SBI बैंक PO  परीक्षा Syllabus आदि ,

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment कर के जरुर बताइए अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे| और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये| हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें| जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: