तथ्य

SSC क्या है और ssc की पूरी जानकारी

ssc क्या है ? पूरी जानकारी
Written by Vinod Pant

 

Hello दोस्तोँ funfreak में आपका स्वागत है –

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल केमाध्यम से ssc क्या है इसकी full फॉर्म क्या  है , और इसकी पूरी जानकारियाँ देने का प्रयास करेंगे . अगर अपने भविष्य को आगे चलकर सुनहरा बनाना चाहते है तो आप आज इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े. क्योकि आज आज इस आर्टिकल के माध्यम से दी जाने वाली जानकारी आपको आगे चलकर  बेहद ही  काम आने वाली है .

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे जिन्हें ये पता नहीं है की ssc नाम का भी कोइ एग्जाम होता है . अक्सर ये समस्या ज्यादातर गाँव घरों में देखने को मिलती है ,क्योकि वहा जागरूकता का बहुत आभाव रहता है . इसी कारण से आज के समय में जिस युवा में नौकरी करने की काबिलियत है वो पीछे होता जा रहा है .

SSC क्या है –

ssc की full form Staff selection commission(कर्मचारी चयन आयोग) है , ssc एक प्रकार का बोर्ड है जिसका काम  केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप B और C के लिए कर्मचारियों का चयन करन है . इस बोर्ड की स्थापना सन 1977 में हुयी थी . ये ठीक वैसे ही कर्मचारियों का चयन करता है जैसे – आईबीपीएस(IBPS) सरकारी बैंको के लिए कर्मचारियों का चयन करता है . अगर आप का भी सपना केंद्र सरकार के अधीन नौकरी करना है तो  आप भी ssc की परीक्षा देकर अपना ये सपना सच कर सकते है .

SSC ke kitne type hai-

अब हम आपको ssc के कितने type है के बारें में बताते है .

  • CGL
  • CHSL
  • Steno
  • JE
  • CAPF
  • JHT

ECR और NON ECR पासपोर्ट में क्या अंतर होता है

मोबाइल में IMEI Number आई.एम.इ.आई नंबर क्या होता है

बीसीए (BCA) क्या है कैसे करे

VPN क्या है मोबाइल और कंप्यूटर में VPN कैसे यूज़ करते है

CGL-

CGL की फुल फॉर्म  Combined Graduate Level Examination  है . इसे आप किसी भी ग्रेजवेशन के बाद कर सकते है . अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते है तो इसको पास करने के बाद आपको खाद्य विभाग, आयकर विभाग आदि, विभागों में नौकरी मिल सकती है .

CHSL-

CHSL की फुल फॉर्म Combined Higher Seconday Level Examination  है . इस परीक्षा को वो लोग दे सकते है जो लोग 12 वी पास करने के पास करने के बाद नौकरी करना चाहते है . इस परीक्षा को पास करने के बाद LDC, Clerk के पदों के लिए आपका चयन होसकता है .

Steno-

जो लोग स्टेनोग्राफी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है वो लोग इस परीक्षा को दे सकते है

JE-

JE का फुल फॉर्म  Junior Enginee है . इस परीक्षा को देने के बाद आप भारत सरकार के अलग-अलग विभागों में जूनियर इंजिनियर पोस्ट पर काम कर ते है . लेकिन इसके लिए न्यूनतम शेक्षणिक योग्यता इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होता है.

CAPF-

CAPF की फुल फॉर्म Central Armed Police Force होती है .यह परीक्षा भारत की केंद्र सरकार में पुलिस कर्मचारी हेतु नौकरी करने के लिए होती है, अगर आपका सपना पुलिस कर्मचारी बनना है तो आप इस परीक्षा  को क्लियर करने के बाद अपने सपने को पूरा कर सकते है .

JHT-

JHT की फुल फॉर्म Junior Hindi Translators  है . अगर आप की हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग में स्पीड अच्छी है तो आप इस परीक्षा को दे सकते है . इस परीक्षा को देने के बाद आपकी केंद्र सरकार में हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर नियुक्ति हो सकती है .

ssc का एग्जाम पैटर्न(Exam Pattern of ssc)

SSC का पैटर्न अन्य Competitive Exams कि तरह ही होता हैं. इसमें गणित ,अन्रेजी , रीजनिंग से सम्बंधित प्रशन पूछे जाते है .अगर आपने उप्पर बताये गए परीक्षा में से किसी भी परीक्षा का फॉर्म भरा है तो आप उस फॉर्म का सलेबस ssc.nic.in से डाउनलोड कर सकते है .

आज हमने आपको ssc के बारें में अनेक जानकारियाँ दी जैसे – ssc क्या है ,SSC ke kitne type hai ,ssc का एग्जाम पैटर्न(Exam Pattern of ssc) आदि .

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment कर के जरुर बताइए अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे| और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये| हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें| जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: