तकनीक तथ्य

mobile Tablet क्या है और इसका क्या कार्य है

mobile Tablet क्या है और इसका क्या कार्य है
Written by Vinod Pant

दोस्तो क्या आप लोग जानते है को टेबलेट क्या है , आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्होंने अपने अनेक कामों के लिए टैबलेट का इस्तेमाल किया होगा . लेकिन आज के समय में हम में से कुछ लोग ऐसे है जो टेबलेट के बारें में नहीं जानते है . आज के समय में जैसे – जैसे हम लोग  Technologically advanced हो रहे हैं, वैसे वैसे Information technology भी हमारे जीवन का एक एहम हिस्सा बनती जा रही है . आज के इस Technologically समय की बात करें तो आज हर किसी के पास एक इलेक्ट्रॉनिक device है , चाहे वो smartphone ,Laptop हो या फिर टैबलेट , आज के समय में ये सभी इलेक्ट्रॉनिक device बहुत ज्यादा पापुलर है . इनके पापुलर होने के पीछे इनका portable होना सबसे बड़ा कारन है . क्योकि इन device को हम कही भी ले जा सकते है .

टैबलेट क्या है (What is Tablet in Hindi)

tablet क्या है

Tablet की बात करें तो Tablet एक प्रकार का मोबाइल कंप्यूटर होता है . लेकिन ये मोबाइल के साइज में काफी बड़ा होता है . आप इसे  बिना एक physical keyboard के  इसकी स्क्रीन को टच करके इसे primarily operate  कर सकते है .

एक tablet personal computer (tablet PC) एक प्रकार का portable personal computer होता है जिसमें की एक touchscreen equipped होती है . आज के समय में इसकी poratability बहुत ज्यादा है जिस कारण इसे अधिक लोग यूज़ कर रहे है .

History of tablet(tablet का इतिहास )-

टेबलेट का सबसे पहला स्केच  Alan Kay के द्वारा सन  1971 में Xerox में किया गया था . इसके बाद टेबलेट के  designs और features में बहुत सारे बदलाव किये गए . सबसे पहला successful tablet  Apple iPad, था इसे सन 2010 में रिप्लेस किया गया था . उस समय इस tablet को लोगो ने बहुत पसंद किया था .

टैबलेट का कार्य क्या  है-

  • ‘proper’ PCs  की तुलना में टेबलेट बहुत ही कम powerful होते है . टेबलेट में एक fully fledged operating system (OS) जैसे की Windows, की जगह में एक tablet में generally SmartPhone OS की extended version का इस्तमाल किया जाता है.
  • web browsing करने के लिए टेबलेट बहुत ही ideal होते है , device को hold करने और text को read करने में device की  size और shape  प्रदान करती है .
  • आज के समय में सभी tablet wifi enabled होते हैं जिससे users को Internet browsing करने में आसानी होती है .
  • आप अपनी सुबिधा के अनुसार इसमें  3G या 4G connection  का इस्तेमाल कर सकते हो .
  • किसी दुसरे smartphone की तरह ही tablet में  PlayStore, App Store इत्यादि से कनेक्ट करने के लिए एक्सेस होता है . जिससे आसानी से जरुरत के मुताबिक Apps और  purchase को  download किया जा सकता है .
  •  Tablet computers भी एक बहुत ही excellent media players हैं. इसके स्पीकर  in built speakers होते है , इनसे user आसानी से म्यूजिक सुन सकते है .
  • अगर टेबलेट में एक  अच्छी graphics card का इस्तमाल  हो तो  तब आप HD quality की Videos भी देख सकते हैं.
  • अधिकतर tablet में  tablets में e-reader software इस्तेमाल होता है , जिससे की जिससे की E-Books को आसानी से download किया जा सकता है .

कैसे काम करता है tablet –

tablet ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह से  most electronics  काम करते है . जैसे – especially computers और smartphones. इन सब में एक ही स्क्रीन होती है और in device को एक ही rechargeable battery से powered किया जाता है,tablet में  built-in camera होता है,और साथ में  built-in mi स्पीकर भी होते है . tablet में एक  storage device  भी होता है ,जो सभी फाइल को स्टोर करता है .

एक device की अपेक्षा एक tablet में primary difference होता है .किसी device में वो सभी Hardware components नहीं होते हैं जो  की एक tablet में नहीं होते है . सभी hardware Tablet में embedded होते हैं. इसमें usually एक special mobile operating system का इस्तमाल होता है जिसमें बहुत सारे features in-built  होते हैं.

tablet को mobility के लिए बनाया गया है , इसलिए tablet में  entire screen ही touch-sensitive होती है,  इसलिए आपको tablet के साथ कोइ  external keyboard  या mouse का इस्तमाल करना जरुरी नहीं है ,. एक टेबलेट में आप finger या एक stylus का इस्तमाल कर आप सभी चीज़ों के साथ interact कर सकते हैं .  Desktop computer में जहा आप स्क्रीन में  cursor को move करने और navigate के लिए  एक mouse का इस्तेमाल करते है , वही आप एक टेबलेट में अपने फिंगर का इस्तेमाल कर सकते है mouse के स्थान पर On-Screen Windows से interact करने के लिए .

tablet को एक identical केबल से चार्ज किया जाता है , जो की सेल फोन चार्जर की तरह होता है , जैसे -जैसे, USB-C, Micro-USB या Lightning cable , लेकिन ये device के उप्पर निर्भर करता है की  उसमें इस्तेमाल होने वाली battery removable होती है या replaceable होती है.

IP Address क्या है जाने हिंदी में (what is IP Address in hindi)

Laptop क्या है, इसके फायदे और नुकसान

Best and free Android Apps For 2018

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

tablet के advantages (फायदे) –

  • tablet को ऐसे जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है जहां mouse और कीबोर्ड का इस्तेमाल करने के लिए जगह नहीं होती है .
  • tablet को E-Book reader के हिसाब से यूज किया जाता है क्योकी  इसमें Lighter weight, और lower power models होते है .
  •  Touch environment  होने के कारण tablet में navigation करना बहुत ही आसान हो जाता है .
  • एक tablet में क mouse से painting और sketching करने के मुकाबले Digital painting और image editing करना आसान है .
  • tablet में Digital painting और image editing को आसानी से इंटर किया जा सकता है .
  • tablet की  touch screen ability बहुत से users को पसदं आती है क्योकि इससे device को कंट्रोल करना आसान हो जाताहै .
  • अभी के समय में  laptops और netbooks  के मुकाबले tablet की battery लाइफ बहुत आसान है .

Tablets के Disadvantages(नुक्सान) क्या है-

  • किसी अन्य device की तुलना में एक tablet की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है .
  • अगर हम एक tablet की तुलना conventional keyboards से करें तो इसमें  Virtual Keyboards से handwriting या typing करना slow हो जाता है .
  • अधिकतर  tablet computers में embedded graphics processors होते हैं जो की discrete graphics cards से ज्यादा बेहतर नहीं होते हैं.
  • Tablet  की screen बहुत ही delicate होती हैं, इसलिए इनका इस्तमाल करने के दौरान बड़ी सावधानी रखनी  होती है . नही तो आपके screen को नुकसान पहुँच सकता है .

अंतिम राय –

आज हमने आपको मोबाइल टेबलेट के बारें में अनेक जानकारी दी जैसे – tablet क्या है ,टैबलेट का इतिहास ,tablet का प्रयोग , tablet कैसे काम करता है ,tablet का फायदे ,tablet के नुक्सान आदि ,

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment कर के जरुर बताइए अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे| और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये| हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें| जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

 

 

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: