तकनीक

WordPress क्या है और WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये

WordPress क्या है और WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये
Written by Vinod Pant

आज हम अपने इस आर्टिकल  के माध्यम से आपको wordpress क्या है और wordpress पर website कैसे बनाये के बारें में अनेक महत्वपूर्ण जानकारी देंगे .

अगर आप ब्लोगिंग का काम करते हो आपको आपने wordpress का नाम जरुर सुना होगा , और आप wordpress के बारें में भी जानते  होंगे , लेकिन आपको wordpress के बारें ज्यादा जानकारी नहीं होगी , अगर आपको wordpress के बारें में जानकारी है तो ये बहुत अच्छी बात है , अगर आपको इसके बारें में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको wordpress क्या है और इस पर website कैसे बनाये ? के बारें में बताएँगे .

wordpress एक ऐसा ऑनलाइन,  open source website creation tool  होता है जिसे की php में लिखा  हुवा है . ये non teach लोगों के लिए website या ब्लॉग बनाने का सबसे आसान जरिया है . इसे इस्तेमाल करने के लिए coding की knowledge  के बारें में पता होना ज्यादा जरुरी नहीं है . wordpress क्या है और इस पर website कैसे बनाये ? के बारें में हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी आपको नीचे बता रहे है .

wordpress क्या है (wordpress in Hindi)

wordpress एक ऐसा opensource software होता है जो को online website बनाने के काम आता है . wordpress को  PHP और MYSQL में लिखा गया है . इसे 27 मई सन 2003 को पहली बार दुनिया के सामने लाया गया था ,  आज के समय में वर्डप्रेस एक बहुत ही प्रसिद्ध  CMS (Content Management System) है और ये सभी कंटेंट को आसानी से मैनेज कर सकता है . आज के समय के बार करें तो आज के समय में वर्डप्रेस को पूरी दुनिया में लगभग 30% से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे है  . कोइ  hobby blogs हो या फिर कोई news sites, सभी WordPress का इस्तमाल कर रहे है .

आज के समय में wordpress की तरह बहुत सारे cms जैसे -Joomla, Druple, Tumblr  है , लेकिन इन सब में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा लोकप्रिय है . आज के समय दुनिया  की 30% website ऐसी है जिन्हें वर्डप्रेस पर ही बनाया गया है . wordpress एक open source प्रोजेक्ट है , इसलिए हजारों की संख्या में volunteers पूरी दुनियाभर में  समय – समय  पर WordPress की code को upgrade कर रहे हैं ,और इसे और ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे है इसके  code को improve करके . आज के हजारों के मात्र में plugins, widgets, और themes उपलब्ध हैं जिसे आप imagine कर सकें, ये आपको हर प्रकार की website बनाने में मदद करते है .

wordpress पर website कैसे बनायें –

आज के समय लोग सबसे ज्यादा परेशान इसी बात को लेकर रहते है की wordpress पर website कैसे बनायीं जाय . website बनाने के लिए web devlpar की मदद ली जाती थी , अगर आप website खुद बनाना चाहते थे तो आपको इसके लिए कोडिंग का नालेज होना बहुत जरुरी था , क्योकि उस समय कोइ cms नहीं था . इसलिए उस समय website डेवलपमेंट में काफी टाइम लग जाता जाता  था , और इसके लिए बहुत सारे नालेज की जरुरत थी .

लकिन बदलते समय के साथ cms का दौर आया और इसे लोगों ने काफी पसंद किया , क्योकि cms के मदद से बहुत कम नॉलेज  से कम समय में एक अच्छी website का निर्माण किया जा सकता था .  CMS में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा यूजर फ्रेंडली माना जाता है. इसमें आपको किसी भी चीज के लिए कोडिंग करने की जरूरत नहीं  है ,

wordpress पर आपको Theme, Pages, Plugin  बनाये हुए मिल जाते है .  आपको इन्हें इनस्टॉल करके अच्छे से use करना होता है . आप wordpress पर किसी भी website को आसानी से बनाकर उसे आसानी से Customize  भी कर सकते हो . wordpress की मदद से आप  Online Shopping, Education, Travel, Management  जैसे अनेक website बनाकर उन्हें  Customize भी कर सकते हो , वर्डप्रेस में आपको हर website के लिए अलग Theme और Plugin मिल जाता है , जिसे आप use करके आसानी से अपनी website बना सकते हो .

वेबसाइट कैसे बनाएं

What is web hosting in hindi वेब होस्टिंग क्या होती है?

Web Designing क्या है और कैसे सीखें

Laptop क्या है, इसके फायदे और नुकसान

wordpress को क्यों इस्तेमाल किया जाता है ?

1- Open Source होता है wordpress –

wordpress की सबसे अच्छी बात ये है की एक open source software है , और इसे हर कोइ आसानी से use करसकता है .  wordpress में आप कोड  को Modify और Distribute भी  कर सकते ही इसे use करे के लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की जरुरत नहीं होती है .

2- User Friendly ज्यादा होता है-

wordpress एक user friendlly cms होता है इसे कोइ भी इस्तेमाल कर सकता है . इसे उसे करने के लिए आपका डेवलपर होना जरुरी नहीं है . बिना किसी कोडिंग नांलेज के भी आप wordpress में website बना सकते हो .

3. Inbuilt SEO Facility होती है –

wordpress की एक ख़ास बात ये है की इसमें आपको SEO की सुविधा भी इनबिल्ट मिल जाती है .  SEO एक डेवलपर और ब्लॉगर दोनों के लिए उनकी Website को रैंक करने के लिए बहुत जरुरी है. वर्डप्रेस में Youst SEO प्लगइन की मदद से आप अपनी Website का SEO आसानी से कर सकते है . आपको wordpress में  Keyword, Meta Discription, SEO Title, Tags की सुबिधा भी मिल जाती है .

4. Low Cost होता है-

wordpress में बहुत सी चीजें आसानी से दे रखी है , जिससे आपका बहुत सारा खर्च बच जाता है , wordpress में आपको website बनाने के लिए केवल Hosting और Domain ही खरीदना पड़ता है , wordpress में online shopping जैसे अनेक website मात्र 10 से 15 हाजार में बना सकते हो .

5. ज्यादातर Sites WordPress CMS का इस्तमाल करते हैं-

आज के समय में देखा गया है की ज्यादातर ब्लोगर wordpress पर ही website बना रहे है . और कुछ लोग तो तो अपने ब्लॉगर के ब्व्लोग को भी WordPress में migrate करने लगे है .  एक आकडे के मुताबिक आज के समय में दुनियाभर में 30% से ज्यादा लोग wordpress use कर रहे है .

6. Plugins के option बहुत होते है 

wordpress की एक ख़ास बात ये है की इसमें आपको या lugins. कांटेक्ट फॉर्म बनाया हुवा मिल जाता है ,  Online Shoping Site तैयार करनी हो तो इसमें Plugin का अहम रहता है .

ब्लोगिंग के लिए क्या बेहतर है –

  • जिस तरह ब्लॉगर में ब्लॉग बनाने की service फ्री  है , उसी तरह से wordpress में ब्लॉग बनाने की सर्विस भी फ्री है लेकिन WordPress में Website बनाने के लिए आपको पैसे  देने पड़ सकते है .
  • ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरुरत नहीं पड़ती है ,  लेकिन वर्डप्रेस में Website बनाने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत पड़ती है .
  • ब्लॉगर ब्लॉग के लिए सिर्फ एक ही प्लेटफोर्म होता है , और इसमें आप website नहीं बना सकते हो , जभी wordpress में आपको दो तरह के प्लेटफोर्म मिलते है एक WordPress.com जिसमे आप ब्लॉग बना सकते है और दूसरा WordPress.org जिसमे आप Website बना सकते है .
  • ब्लॉगर में आपको अपने ब्लॉग ज्यादा Customize करने की सुबिधा प्राप्त नहीं होती है , वही wordpress की बात करे तो इसमें आप अपने जरुरत के मुताबिक ब्लॉग को Customize कर सकते है .
  • ब्लॉगर में सिर्फ और सिर्फ ब्लॉग बनते है जबकि वर्डप्रेस में ब्लॉग और Website दोनों बनते है.

अंतिम राय –

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से WordPress क्या है और WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये? के बारें में अनेक महत्वपूर्ण जानकारी दी जैसे – wordpress क्या है ,wordpress पर website कैसे बनायें , wordpress को क्यों इस्तेमाल किया जाता है , ब्लोगिंग के लिए क्या बेहतर है आदि , 

आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जो भी जानकारी हासिल की , उसे आप अपने तक ही सिमित नहीं रखे बल्कि उसे दूसरों तक भी पहुचाएं जिससे दुसरे लोग भी इसके बारें में जानकारी हासिल कर सके .

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे comment कर के जरुर बताइए अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे | और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये |  अगर अभी तक आपने हमारे Blog को  Subscribe नहीं किया  हैं तो जरुर Subscribe करें | जय हिंद, जय भारत, धन्यवाद |

 

 

About the author

Vinod Pant

Leave a Comment

%d bloggers like this: